MP News: उपचुनाव से पहले जिले को मिली सौगातें, CM Shivraj ने किए कई बड़े ऐलान

CM Shivraj ने कहा कि खेती की जमीन पर नहीं मंजूर होगी चूना पत्थर खदान

सतना, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में जिलों को सौगात मिलने का सिलसिला जारी है। दरअसल उपचुनाव (by-election) से पहले अपनी दूसरी बार की यात्रा पर satna रैगांव (raigaon) पहुंचे। सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने विधानसभा क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा की है। हालांकि इस बार इस घोषणा का सबसे बड़ा लाभ छात्रों को मिलेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सतना जिले के रैगांव पहुँचकर रैगांव से कोठी जनदर्शन कार्यक्रम में शामिल हुये। CM Shivraj ने जनसभा में करतल ध्वनि के बीच रैगांव में इसी सत्र से कॉलेज खोलने, तहसील भवन के निर्माण के लिये एक करोड़ 15 लाख रूपये की स्वीकृति दी, सीएम राइज स्कूल खोलने और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन की घोषणा की।

मुख्यमंत्री चौहान ने रैगांव में ग्रामीण खेल स्टेडियम, ग्राम मुड़हा में विद्युत सब-स्टेशन का निर्माण, मसान बाबा और भुरजना देवी मंदिर के जीर्णोद्धार एवं ग्राम श्रीनगर में संत रविदास के मंदिर निर्माण की भी घोषणा की। CM Shivraj ने 2 सड़कों 2 स्टॉप डैमों के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि 2 सप्ताह पूर्व जनदर्शन में गई घोषणाओं में से 12 मंजूर हो गई है, शेष में कार्य किया जा रहा है। जिन्हें शीघ्र मंजूरी मिलेगी। उन्होंने कहा कि रामपुर बघेलान के शासकीय अस्पताल का सिविल अस्पताल में उन्नयन किया जायेगा।

Read More: Dabra : सोनी डेंटल केयर एवं ऑर्थोडॉन्टिक सेंटर पर रविवार को निशुल्क नेत्र परीक्षण का आयोजन, आमजन जरूर लें स्वास्थ्य लाभ

रैगांव में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अब आवासहीन हर गरीब भूमिहीन को आवास के लिए जमीन का पट्टा दिया जायेगा। हर वर्ग के गरीब आवासहीनों को रहने के लिये जमीन का पट्टा देने प्रदेश में आज से मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना लागू की जा रही है।

इस योजना के प्रथम चरण में सर्वे करके गरीबों का चिन्हांकन किया जायेगा। इसके बाद इन्हें उपलब्ध शासकीय जमीन में आवासीय प्लॉट दिये जायेंगे। सरकारी जमीन उपलब्ध न होने पर निजी भूमि खरीद कर भी गरीबों को दी जाएगी। इस योजना में सतना जिले को मॉडल बनाया जायेगा।

जनसभा में पहुँचकर मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उनका नमन किया। उन्होनें कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया। इस अवसर CM Shivraj ने कहा कि जनदर्शन आम-जनता से प्रेमपूर्वक संवाद का अवसर है। जनता की तकलीफें दूर करने और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिये मैं यहाँ आया हूँ। स्व-सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार के नये अवसर दिये जायेंगे। एक जिला-एक उत्पाद योजना से भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। प्रदेश में अगले एक साल में एक लाख लोगों की भर्ती की जायेगी।

CM Shivraj ने कहा कि खेती की जमीन पर नहीं मंजूर होगी चूना पत्थर खदान

CM Shivraj ने कहा कि रैगांव क्षेत्र के बारे में खबर फैलाई जा रही है कि यहाँ पूरे क्षेत्र में चूने पत्थर की खदान का प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है। सभी किसान भाई पूरी तरह से आश्वस्त रहें कि जिस जमीन में खेती होती है, उसमें चूना पत्थर की खदान मंजूर नहीं की जायेगी।

Read More: सरकार ने कर्मचारियों को दिए कई बड़े लाभ, अब एक बार फिर DA बढ़ाने की तैयारी!

CM Shivraj ने कहा कि कोरोना का खतरा अभी दूर नहीं हुआ है। जो लोग टीके लगाने से छूट गये हैं। वे 27 सितम्बर को टीकाकरण महाअभियान में वैक्सीन की प्रथम डोज अवश्य लगवा लें। कोरोना के संकट से बचने के लिये टीकाकरण ही सबसे कारगर उपाय है। उन्होंने कहा कि बेटियों के लिए निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की गई है। गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न दिया जा रहा है। उन्होंने आम-जनता से भी खाद्यान्न वितरण के संबंध में चर्चा की। आमजनों ने बताया कि खाद्यान्न नियमित रूप से मिल रहा है।

CM Shivraj ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान, आयुष्मान उपचार योजना की भी चर्चा की। CM Shivraj ने कहा कि सरकार आमजनता के सहयोग से चलाई जायेगी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद के सिद्धांत का अनुसरण करते हुए हर गरीब को विकास का पूरा अवसर देने का प्रयास किया जा रहा है। संसद सदस्य श्री गणेश सिंह ने स्वागत उद्बोधन देते हुये क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होने रैगांव के विकास के लिये सड़क निर्माण, बिजली सब-स्टेशन निर्माण और अन्य माँगे रखी। जनसभा में मुख्यमंत्री को स्व-सहायता समूहों की महिलाओं ने बांस से बने स्मृति चिन्ह भेंट किये।

जनसभा में CM Shivraj ने प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन योजना और लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितलाभ का वितरण किया। जनसभा में वन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. कुँवर विजय शाह, खनिज एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, पिछड़ा वर्ग के सदस्य एवं विधायक मउगंज प्रदीप पटेल, पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ला, विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सिंह, राजेश पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी, विजय तिवारी, अजय प्रताप सिंह यादव सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।