MP News: फिर बढ़ेगा बस का किराया, BCLL ने परिवहन विभाग को भेजा प्रस्ताव

वहीं लॉकडाउन के कारण सिटी बसों का संचालन बंद रहा है। अनलॉक के बाद बसों में 30% यात्री सफर करते है।

BUS

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश में एक बार फिर से बस (bus) का सफर महंगा होने जा रहा है। दरअसल भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (Bhopal City Link Limited) BCLL ने बस के किराए में 20% तक बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव परिवहन अधिकारी को भेजा है। वहीं अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो बस में सफर करने वालों को अब ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। एक तरफ जहां पेट्रोल डीजल के दाम (petrol diesal rate) आसमान छू रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ अब बस सेवा पर भी महंगाई की मार पड़ने वाली है। इधर बस किराया बढ़ने की जानकारी लगते ही पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (kamalnath) ने सरकार को चेतावनी दे डाली है।

दरअसल लो फ्लोर (low floor) और सिटी बसों का किराया बढ़ाने का प्रस्ताव एक बार फिर परिवहन विभाग (transport Department) भेजा गया है। सिटी बसों का 20 फीसद किराया बढ़ाने की मांग की गई है। मांग के मुताबिक एमपी नगर से चिरायु अस्पताल तिराहे तक प्रति यात्री 20 रुपए की जगह यात्रियों को 25 रुपए चुकाने होंगे।

इधर किराया बढ़ोतरी की मांग पर BCLL ने तर्क दिया है कि 1 साल में डीजल 17 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया। ऐसे में बीसीएलएल को नुकसान उठाना पड़ा है। जिसके कारण किराए बढ़ाए जाने की मांग की गई है। बता दे कि अभी गांधीनगर से चीचली बैरागढ़, अवधपुरी से एमपी नगर न्यू मार्केट, अवधपुरी से भैंसा खेड़ी, करौंद से बैरागढ़ चीचली और भैंसाखेड़ी से बैरागढ़ चीचली के लिए बसें चल रही है।

Read MoreVIDEO : स्कूल प्रबंधन की हिमाकत, पालकों से कहा- भीख मांगने वाले ऊंची आवाज में ना करें बात

मामले में BCLL के PRO संजय सोनी का कहना है कि क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को एवरेज 20% किराया बढ़ाए जाने का प्रस्ताव दिया गया। डीजल की कीमत बढ़ने के कारण प्रस्ताव दिया गया है। आखिरी बार 2019-20 में किराया बढ़ाया गया था। हालांकि अभी परिवहन विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी ने किराया बढ़ाने को लेकर कोई भी अस्पष्ट विचार पेश नहीं किया है। लेकिन BCLL प्रबंधन ने सिटी बसों को किराया बढ़ाने का प्रस्ताव भेज दिया है। वहीं लॉकडाउन के कारण सिटी बसों का संचालन बंद रहा है। अनलॉक के बाद 30% यात्री सफर करते है।