MP News: स्व सहायता समूह-महिलाओं के लिए CM Shivraj की बड़ी घोषणा, चुनाव में मिलेगी सीट

स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री के लिए हम भोपाल हाट में आजीविका मार्ट की स्थापना करेंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chouhan) ने आज महिला स्व सहायता समूह को बड़ी सौगात दी है। दरअसल आज महिला स्व सहायता समूह उन्मुखीकरण और संवाद कार्यक्रम में सीएम शिवराज (CM Shivraj) 500 महिला स्व सहायता समूह (women self help group) के सदस्यों से बात कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने महिलाओं के लिए बड़े ऐलान किए हैं।

सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने निवास पर आयोजित कार्यक्रम में आज आजीविका मिशन से जुड़कर स्वयं के साथ दूसरों को आर्थिक रूप से सशक्त एवं सफल बनाने वाली महिलाओं मीरा , कमली पटेरिया जी, आशा को सम्मानित किया। बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि इसलिए मप्र में हमने तय किया स्थानीय निकाय के चुनाव में 50 प्रतिशत रिजर्वेशन केवल बहनों और बेटियों को देंगे। आधी सीटों पर वही लड़ेंगी। 40 लाख लाड़ली लक्ष्मी बेटियां हो गई हैं। भोपाल में महिलाओं के स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की बिक्री के लिए भोपाल हाट में आजीविका मिशन मार्ट बनाया जाएगा।

Read More: बड़ी खबर : विधानसभा अध्यक्ष ने अपने पद से दिया इस्तीफा

सीएम शिवराज ने कहा कि सभी बहनें अपना काम महान ईमानदारी और प्रमाणिकता के साथ करें। आपकी आय बढ़ाने में हमारी सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। अभियान चलाकर स्व—सहायता समूह से जुड़ी सभी बहनों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे, स्व-सहायता समूह के आय के स्तर में वृद्धि के लिए जो सबसे अच्छा काम करेगा,उस क्लस्टर लेवल फेडरेशन को ₹1 करोड़ का ईनाम दिया जाएगा,गतिविधियों को चलाने के लिए। स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री के लिए हम भोपाल हाट में आजीविका मार्ट की स्थापना करेंगे।

सीएम शिवराज ने कहा कि आजीविका रुरल मार्ट 37 शुरू हो चुके हैं, 47 के प्रस्ताव और जा रहे हैं। समर्थन मूल्य पर गेहूं, फसलों की खरीदी वह भी स्व-सहायता समूहों को देने का ​तय किया है। राशन की दुकानें चलाने के लिए भी स्व-सहायता समूह की बहनें चलाएंगी। मेहनत और अनुशासन सफलता की कुंजी है। पोषण आहार स्व-सहायता समूह बनाएंगे। सभी बहनों का बीमा भी करवाना है। कुछ समूहों में हुआ है। सुरक्षित भविष्य के लिए जरूरी है। जितनी जरूरत है सभी पूरा करेगा।

शिवराज ने कहा कि मेहनत और अनुशासन सफलता की कुंजी है। पोषण आहार स्व-सहायता समूह बनाएंगे। सभी बहनों का बीमा भी करवाना है। कुछ समूहों में हुआ है। सुरक्षित भविष्य के लिए जरूरी है। जितनी जरूरत है सभी पूरा करेगा। पोर्टल हमने बना दिया, विक्रेता खुद पोर्टल के जरिए आपसे संपर्क करेगा। बैतूल में टमेटो कैचअप, नरसिंहपुर में बर्मी कंपोस्ट। सरकार ने तय किया है कि कई काम सरकार भी स्व-सहायता समूह को देगी।

CM Shivraj ने कहा कि इस साल मेरी बहनों 1 हजार 50 करोड़ की सहायता सरकार की तरफ से की जाएगी। अलग-अलग चीजों के लिए अलग से धनराशि दी जाएगी। स्व-सहायता समूह को केवल 4 प्रतिशत ब्याज ही देना पड़ेगा, बांकी ब्याज हमारी ओर से भरा जाएगा। कई तरह के कार्य हम प्रारंभ कर रहे हैं।