भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में कांग्रेस (MP Congress) ने आगामी उपचुनाव (upcoming by-election) के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं प्रदेश कांग्रेस ने खंडवा लोकसभा सहित पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं। साथ ही तीन जिला कांग्रेस अध्यक्षों की नियुक्ति भी की गई है।

एक तरफ जहां खंडवा लोकसभा के लिए निर्णय होना भी बाकी है। वहीं दूसरी तरफ पृथ्वीपुर से मनोज चावला (manoj chawla) और प्रवीण पाठक (pravin pathak), जोबट से विधायक रवि जोशी (ravi joshi) और रैगांव विधानसभा क्षेत्र से लखन घनघोरिया (lakhan ghanghoria) को प्रभारी नियुक्त किया गया है। दरअसल प्रदेश इकाई के सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ (kamalnath) ने इस मामले में निर्णय लिया है।

ज्ञात हो कि 21 जुलाई को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय ने क्षेत्रीय पदाधिकारियों के साथ प्रभारियों की बैठक बुलाई थी। इस दौरान पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव (arun yadav) को खंडवा लोकसभा सीट (khandwa loksabha seat) के उपचुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त किया जा सकता है। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन चर्चाओं की माने तो खंडवा से पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव चुनाव लड़ सकते हैं। अरुण यादव का कहना है कि इस संबंध में अभी तक उनसे कोई बात नहीं की गई है। प्रत्याशियों को लेकर सभी जगह से फीडबैक लिया जा रहा है। जिसके बाद ही नाम तय किए जाएंगे।

Read More: कोरोना को लेकर सख्त शिवराज सरकार, इन राज्यों के लिए बढ़ाये गए बस सेवा प्रतिबंध

बीते दिनों आगामी चुनाव की तैयारियों पर कमलनाथ ने कहा था सर्वे का काम पूरा हो चुका है। प्रत्याशियों की लिस्ट जल्द जारी की जाएगी। वहीं आगामी नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी पर बोलते हुए कमलनाथ ने कहा था कि प्रत्याशी चयन के लिए समिति बना दी गई है। इसके लिए 6 महीने से तैयारी चल रही थी। चर्चा के बाद नामों पर सहमति बनेगी।

तीन जिला अध्यक्षों की नियुक्ति

इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने तीन जिला अध्यक्षों की नियुक्ति की थी। जिसमें विदिशा जिले से पूर्व विधायक निशंक जैन को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था। शारदा पाठक को पन्ना जिला और मान सिंह कुशवाहा को भिंड जिले का प्रभार सौंपा गया था जबकि राधेश्याम शर्मा को भिंड शहर कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया है।

बता दे कि बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के बाद खंडवा लोकसभा सीट खाली हुई है। वहीं पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के निधन से पृथ्वीपुर जुगल किशोर बागरी के निधन से रैगांव, वही कलावती भूरिया के निधन से जोबट सीट खाली हुई है। जिन सीटों पर आगामी समय में उपचुनाव होने हैं।