उपचुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में बहुप्रतीक्षित उपचुनाव (by-election) को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई है। इस मामले में अब मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (Chief Electoral Officer) द्वारा जिला कलेक्टर (collectors) को पत्र लिखा गया है। वहीं पत्र में 3 साल से पदस्थ अधिकारियों के स्थानांतरण (transfer) की बात की गई है। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने खंडवा, बुरहानपुर, निवाड़ी, सतना, देवास, अलीराजपुर कलेक्टर को पत्र लिखा है।

दरअसल उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा लिखे पत्र में 3 साल से एक ही स्थान पर पदस्थ अधिकारियों को हटाने की बात कही गई है। वहीं गृह नगर पदस्थ वाले अधिकारियों को भी स्थानांतरित किया जाएगा। माना जा रहा है कि जल्द सभी जिला कलेक्टर, इस मामले में अधिकारियों के तबादला आदेश (transfer Order) जारी कर सकते हैं। बता दे कि मध्यप्रदेश में खंडवा लोकसभा चुनाव (Khandwa Lok Sabha Elections) के अलावा पृथ्वीपुर, रेगांव और जोबट विधानसभा में उपचुनाव होने हैं। खंडवा सीट जहां सांसद नंदकुमार चौहान के निधन के बाद रिक्त है।

Read More: MPPSC: शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, इस परीक्षा के भर्ती नियम में हुए संशोधन, जाने डिटेल्स

वहीं दूसरी तरफ पृथ्वीपुर से बृजेंद्र सिंह राठौड़ (Brijendra Singh Rathore) के निधन के बाद यह उपचुनाव होने हैं जबकि रेगांव में जुगल किशोर बागरी (Jugal Kishore Bagri) और जोबट में कलावती भूरिया (kallawati bhuria) के निधन से सीटें रिक्त हुई है। जिस पर उपचुनाव आयोजित किए जाने है। बता दें कि उपचुनाव कराए जाने की तैयारी मई महीने में ही होनी थी लेकिन Corona की दूसरी लहर की वजह से उपचुनाव की तैयारी को रोक दिया गया था। प्रदेश में एक बार फिर से Corona अपने नियंत्रण की स्थिति में पहुंच गया है। जिसके बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा उप चुनाव और खंडवा लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज कर दी गई है।

मध्य प्रदेश में उपचुनाव और लोकसभा चुनाव के अलावा नगर निकाय चुनाव (municipal elections) के लिए लम्बे समय से इंतजार किया जा रहा है लेकिन Corona की पहली और दूसरी लहर (corona first and second wave) के बीच यह तैयारियां अधर में लटक गई थी। हालांकि अभी नगरी निकाय चुनाव को लेकर आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है। वहीं प्रदेश में पंचायत चुनाव (panchayat election) भी होने हैं।