MP News: अब फर्जी खबरों पर लगेगी रोक, शिवराज सरकार ने शुरू की ये महत्वपूर्ण व्यवस्था

जिससे जनता के बीच सही खबरों का संचालन हो सके और गलत खबरों पर रोक लगे।

shivraj

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में अब गलत और भ्रामक सूचनाएं (misleading information) देना अब के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल मध्य प्रदेश सरकार (mp government) के जनसंपर्क विभाग (public relations Department) ने गलत और भ्रामक खबरों पर रोक लगाने का फैसला किया। इसके लिए सही जानकारी उपलब्ध कराने के लिए शिवराज सरकार (shivraj government) फैक्ट चेक पोर्टल (fact check prtal) शुरू करने जा रही है।

दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) ने जनसंपर्क विभाग में फैक्ट् चेक पोर्टल का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम शिवराज (cm shivraj) ने कहा कि यह पोर्टल आम जनता को भ्रामक खबर और अफवाहों की सही जानकारी देने का कार्य करेगी।

Read More: एक बार फिर चर्चा में वन विभाग की यह Lady Singham, जानिये क्या है वजह

सीएम शिवराज ने कहा कि अधिकारी Fact check पोर्टल सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें गलत सूचना पर रोक लगाने के साथ-साथ जनता को प्रमाणिक जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है। जिससे जनता के बीच सही खबरों का संचालन हो सके और गलत खबरों पर रोक लगे।

मामले में सीएम शिवराज ने कहा कि कई बार योजना नीति और जनकल्याण के महत्वपूर्ण कार्यक्रम के संबंध में भ्रामक खबर चला दी जाती है। जिससे सरकार की छवि खराब होती है। ऐसी खबरों की सच्चाई को तत्काल आमजन के सामने लाने के लिए फैक्ट चेक पोर्टल का निर्माण किया जा रहा है।

कैसे करे उपयोग

  • सबसे पहले वेबसाइट factcheck.mpinfo.org पर क्लिक करें।
  • पोर्टल पर submit for fact check ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अपना ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • ओटीपी सबमिट करें
  • जिस न्यूज़ की जानकारी जाननी है। उसके फोटो वीडियो अपलोड करें।
  • आधिकारिक रूप से न्यूज़ की सत्यता जाने।