MP News : दिव्यांगों को सरकार का तोहफा, इस योजना से मिलेगा बड़ा फायदा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश सरकार ने दिव्यांगों को बड़ा तोहफा दिया है।  प्रदेश के परिवहन विभाग ने प्रदेश में संचालित बस सेवाओं में विभिन्न प्रकार के दिव्यांगों को किराये में 50 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की है। परिवहन आयुक्त ने इस आशय के आदेश जारी कर दिए हैं।

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग , सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार  द्वारा Unique ID for person with Disabilities (UDID) प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है जिसके तहत यूनिक डिसेबिलिटी कार्ड (Unique Disabilities Card) दिव्यांगों को दिया जा रहा है।  इस कार्ड के  माध्यम से दिव्यांगजन केंद्र और राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं  सकते हैं।

ये भी पढ़ें – वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

दरअसल दिव्यांगजन परिवहन कार्यालय में स्वयं या सम्बंधित स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से आवेदन देते हैं  जहाँ से उन्हें दिव्यांग होने का प्रमाण पत्र मिलता है जिसके आधार पर 50 प्रतिशत बस किराये में छूट मिल रही थी।  परिवहन विभाग ने  राज्य शासन से अनुरोध किया था कि यूनिक डिसेबिलिटी कार्ड (Unique Disabilities Card) को मान्यता प्रदान की जाए जिसे शासन ने स्वीकार कर लिया।

ये भी पढ़ें – बेजुबानों पर क्रूरता : गौ तस्करी के मामले में सरपंच, सचिव समेत दो के खिलाफ मामला दर्ज

परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने सभी करिवहन कार्यालय के सक्षम अधिकारीयों को निर्देश दिए हैं कि यदि कोई दिव्यांग राज्य या केंद्र शासन द्वारा जारी यूनिक डिसेबिलिटी कार्ड (Unique Disabilities Card)  बस सेवा के किराये में 50 प्रतिशत की छूट दी जाये एवं इस योजना का प्रचार प्रसार भी किया जाये जिससे दिव्यांगों को इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।

ये भी पढ़ें – Gwalior News : पेयजल संकट से जूझ रहे लोगों ने पीएचई कार्यालय पर की तालाबंदी, दिया धरना