MP News: पोषण आहार में भारी गड़बड़ी, विभाग ने इस समूह को सौंपी विशेष जिम्मेदारी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आंगनबाड़ी केंद्रों (Anganwadi Centers) में पोषण आहार (Nutritious food )में आए दिन भारी गड़बड़ियां देखी जा रही है। जिसके बाद अब महिला और बाल विकास विभाग (Department of Women and Child Development) ने बड़ी तैयारी की है। दरअसल आंगनबाड़ी केंद्रों में परोसे जाने वाले पोषण आहार की व्यवस्था में परिवर्तन करने का निर्णय लिया है। इस काम की जिम्मेदारी अब तेजस्विनी समूह (Tejaswini Group) और शहरी और ग्रामीण आजीविका मिशन (Urban and Rural Livelihood Mission) को सौंपी जाएगी।

विभाग में मामले में निर्देश जारी कर दिए हैं और अगले महीने से ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा। बता दे कि अब तक स्थानीय स्तर पर आंगनबाड़ियों द्वारा इस जिम्मेदारी को संभाला जा रहा था। वहीं बीते कई दिनों से पोषण आहार में भारी गड़बड़ी देखी जा रही थी। जिसके बाद राज्य शासन ने बड़ा फैसला लिया है।

Read More: MP News: संविदा कर्मचारियों को मिली राहत, 2800 रुपए Grade Pay को लेकर मिला बड़ा आदेश

ज्ञात हो कि प्रदेश के सभी जिलों में लगभग 97000 से अधिक आंगनबाड़ी केंद्र है। जिसमें सूखे और गर्म पोषण आहार बच्चों को परोसा जाता है। मध्य प्रदेश के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्रों तक सूखे पोषण आहार पहुंचाए जाते हैं।वहीं इन्हीं आहार को तैयार कर बच्चों को और गर्भवती महिलाओं को दिया जाता है।

वही महिला एवं बाल विकास विभाग ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि कलेक्टर की अनुशंसा के बाद स्थानीय स्तर पर तेजस्विनी समूहों और शहरी एवं ग्रामीण आजीविका मिशन को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। माना जा रहा है कि लगातार हो रही गड़बड़ी को देखते हुए विभाग ने इसे रोकने के लिए यह फैसला किया है।