MP News: किसानों के लिए बड़ी तैयारी में शिवराज सरकार, मिलेगा लाभ

शिवराज सरकार जल्द इस योजना को प्रदेश में लागू करने वाली है।

pm kisan

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में किसानों (farmers) के हित में लगातार शिवराज सरकार (shivraj government) बड़े फैसले ले रही है। इसी बीच अब किसानों को समय पर उपलब्ध हो। इसके लिए सरकार अब नया प्रयोग करने जा रही है। इस प्रयोग से किसानों को पात्रता अनुसार खाद, यूरिया (urea), डीएपी (DAP) आदि उपलब्ध कराए जाएंगे।

जानकारी की माने तो फसल सीजन (harvest season) प्रारंभ होने से पहले ही किसानों को ई रुपए वाउचर (E–Rupay Voucher) दिया जाएगा। इस Voucher के माध्यम से किसान पात्रता अनुसार खाद्य ले सकेंगे। कृषि विभाग (agriculture department) जल्द इसके लिए प्रदेश के कई जिलों में पायलट प्रोजेक्ट (pilot project) शुरू करने वाला है।

Read More: Suspended : मंत्री का बड़ा एक्शन, पंचायत सचिव तत्काल प्रभाव से निलंबित, दिए ये निर्देश

इस मामले में सरकार की कोशिश है किस जरूरतमंद किसानों को ही योजना का लाभ मिल रहा है अथवा नहीं इस बात की जानकारी के लिए यह नियम सर्वोत्तम है। वही इस नियम से सहकारी समिति के हिसाब किताब की भी पड़ताल की जाएगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और भ्रष्टाचार और गड़बड़ियों पर अंकुश लगाने के लिए और डिजिटल भुगतान के लिए ई रुपए (E-Rupay voucher) की व्यवस्था की थी।

वहीं सरकार ने राज्य सरकार (state government) को निर्देश दिया था कि प्रदेश के कई जिलों में इसे पायलट प्रोजेक्ट (pilot prooject) के रूप में शुरू किया जाए और इसके परिणाम देखे जाए। अगर परिणाम सार्थक रहते हैं तो इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाना चाहिए। जिस पर शिवराज सरकार ने सहमति जताई थी।शिवराज सरकार जल्द इस योजना को प्रदेश में लागू करने वाली है।