MP पंचायत चुनाव : दूसरे चरण के 7655 ग्राम पंचायत में 74% वोटिंग, नीमच में सबसे ज्यादा 87.70 मतदान, भिंड सबसे फिसड्डी

वही दूसरे चरण के चुनाव में भी महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले वोटिंग के लिए ज्यादा उत्साह देखने को मिला है। नीमच जिले में महिलाएं पहले पायदान पर रही है।

पंचायत चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार पंचायत चुनाव (MP Panchayat Election) का आयोजन किया जा रहा है। पहले चरण के शांतिपूर्ण मतदान के बाद से पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का भी मतदान पूरा हो गया है। दरअसल दूसरे चरण में प्रदेश भर में 74 फीसद मतदान (voting) हुए हैं। छिटपुट जगह को छोड़कर बाकी जगह पर शांतिपूर्ण मतदान का आयोजन किया गया है। हालांकि इस बार भी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के मतदान का प्रतिशत अधिक रिकॉर्ड किया गया है।

बता दें कि मध्य प्रदेश के 47 जिलों में दूसरे चरण का मतदान का आयोजन किया गया था। सुबह 7:00 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू की गई थी जो दोपहर 3:00 बजे तक चली। दोपहर 3:00 बजे मतगणना की शुरुआत की गई थी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 47 जिले के 106 जनपद पंचायत के 7655 ग्राम पंचायत में मतदान का आयोजन किया गया था। जिसमें एक करोड़ 31 लाख 44 हजार 27 मतदाता शामिल थे। जिनके लिए 23967 मतदान केंद्र तैयार किए गए थे। भिंड को छोड़कर हर जगह शांतिपूर्ण मतदान देखने को मिला है। वही संवेदनशील मतदान केंद्रों पर मोबाइल पार्टियों के साथ-साथ वीडियोग्राफी की भी सुविधा दी गई थी। 47 जिलों में 49000 से ज्यादा पुलिसकर्मी सुरक्षा में शामिल थे।

Read More : MP News: लापरवाही पर बड़ा एक्शन, पंचायत सचिव समेत 5 निलंबित, 15 की सेवा समाप्त

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में भिंड जिले में सबसे कम मतदान प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया। वहीं सबसे अधिक मतदान प्रतिशत वाला जिला नीमच रिकॉर्ड किया गया। बता दें कि भिंड जिले में मतदान 54.80 फीसद रिकॉर्ड किया गया। वहीं कटनी में 59% वोटिंग देखने को मिली है। कटनी में जहां 63.30 फीसद, वही अलीराजपुर में 69.40% महिलाओं द्वारा ही मतदान में हिस्सा लिया गया।

दरअसल राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा भिंड जनपद पंचायत के 2 मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान का आयोजन किया जाएगा। इस मामले में जानकारी देते हुए राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने कहा कि इन दोनों पोलिंग बूथ पर मतपत्र फाड़ने और छीनने की कोशिश की गई है। जिसके बाद मतदान प्रभावित हुए हैं। ऐसे में दोबारा मतदान कराए जाएंगे और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए रिपोर्ट की मांग की गई है।

Read More : केंद्र का MP को बड़ा तोहफा, 105 करोड रुपए का प्रावधान, आमजन को मिलेगा लाभ, अटल प्रोग्रेस वे पर बड़ी अपडेट

बता दें कि पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में नीमच में सबसे अधिक 87.70 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया है। वहीं शाजापुर में 85.60, आगर मालवा में 85 फीसद, देवास में 84.10 फीसद, नर्मदा पुरम 79.20 फीसद, जबलपुर 75.50 फीसद, सागर 73.80 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया है।

वही इस दूसरे चरण के चुनाव में भी महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले वोटिंग के लिए ज्यादा उत्साह देखने को मिला है। नीमच जिले में महिलाएं पहले पायदान पर रही है। नीमच जिले में 87.80 फीसद महिलाओं द्वारा मतदान किया गया जबकि शाजापुर में 85.80, आगर मालवा में 84.90 महिलाओं द्वारा अपने मत का प्रयोग किया गया है।