MP जिला पंचायत अध्यक्ष-उपाध्यक्ष रिजल्ट : सामने आए 41 जिलों के नतीजे, 33 पर BJP की जीत, 8 पर कांग्रेस के अध्यक्ष निर्वाचित

इधर रायसेन में कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए जसवंत बबलू मीणा निर्विरोध पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं

मप्र पंचायत चुनाव 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के 51 जिलों में जिला पंचायत (MP Panchayat Election) के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया जारी है। इसी बीच कई जिलों से रुझान आने शुरू हो गए हैं। दरअसल जिला सरकार के चुनाव के रिजल्ट की घोषणा(District Panchayat President Result)  धीरे-धीरे होने लगी है। मंदसौर से दुर्गा विजय पाटिल निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष चुनी गई है। इसके अलावा सागर के हीरा सिंह राजपूत निर्विरोध अध्यक्ष बने हैं।

इसके साथ ही 51 जिले में हो रहे चुनाव के बीच 41  जिले के अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। जिसमें 33 पर बीजेपी ने कब्जा जमाया है जबकि 8 पर कांग्रेस जीत कर सामने आई है। छिंदवाड़ा सहित राजगढ़ दमोह अनूपपुर देवास बालाघाट और नर्मदा पुरम में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। इसके अलावा उज्जैन, इंदौर, भोपाल, मंदसौर, भिंड, टीकमगढ़, शाजापुर, खंडवा, बेतूल, कटनी, सागर, गुना और ग्वालियर सहित अन्य जिलों में बीजेपी के जिला पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं।

ग्वालियर से श्रीमती दुर्गेश कुमार सिंह जाटव निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष चुनी गई है। दतिया से भाजपा की इंदिरा धीरू दांगी ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद अपने नाम किया है। दतिया अध्यक्ष पद पर इंदिरा धीरू दांगी एवं उपाध्यक्ष पद पर रामदेवी संतोष लश्करी निर्वाचित हुए हैं। निर्विरोध अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष भाजपा समर्थित है। गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा समर्थित है। युवा भाजपा नेता डॉक्टर सुकर्ण मिश्रा और डॉक्टर विवेक मिश्रा पूरी निर्वाचन के दौरान मौजूद रहे।इधर सीहोर में बीजेपी के गोपाल इंजीनियर जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुए हैं।

वहीं भाजपा की प्रभा मिश्रा शहडोल जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर निर्विरोध चुनी गई है। छिंदवाड़ा में कांग्रेस के संजय कुमार निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए। वहीं भिंड में बीजेपी की कामना सुनील सिंह निर्विरोध अध्यक्ष चुनी गई हैं। शाजापुर जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर भाजपा के हेमराज सिसोदिया निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित किए गए हैं। वही कटनी से भाजपा समर्थक सुनीता मेहरा जिला पंचायत अध्यक्ष चुनी गई है। गुना से भाजपा समर्थक अरविंद धाकड़ को निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष बनाया गया है। जबकि निवाड़ी से बीजेपी समर्थक सरोज राय निर्विरोध पंचायत अध्यक्ष चुनी गई है। वही नर्मदापुरम (होशंगाबाद) में कांग्रेस समर्थित राधाबाई सुधीर पटेल पंचायत अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुई हैं।

Read More: IMD Alert : दिल्ली-UP-बिहार में बदला मौसम, 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, मानसून सहित 4 चक्रवाती सिस्टम एक्टिव, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

इधर रायसेन में कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए जसवंत बबलू मीणा निर्विरोध पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं जबकि खरगोन से रेवाराम पाटीदार जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुए हैं। देवास जिला पंचायत चुनाव में कांग्रेस की लीला अटारिया अध्यक्ष निर्वाचित हुईं हैं। देवास में कांग्रेस के रघुवीर सिंह बघेल निर्विरोध उपाध्यक्ष बने हैं। बुरहानपुर में बीजेपी के गंगाराम मार्कों को जिला पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुए है। वही खंडवा में बीजेपी की कंचन तंवर ने जीत दर्ज की है। वही बैतूल में बीजेपी के राजा पवार निर्विरोध चुने गए हैं। जबकि शिवपुरी में बीजेपी के नेहा यादव निर्विरोध निर्वाचित हुई है।

नीमच जिला पंचायत में अध्यक्ष के तौर पर पूर्व विधायक स्वं खुमानसिंह शिवाजी के बेटे सज्जनसिंह चौहान को अधिकृत किया है। वही उपाध्यक्ष पद पर जानी बाई शंभूलाल धाकड़ को अधिकृत किया है। जिला पंचायत अध्यक्ष पद हेतु मुरैना से कु. आरती गुर्जर र्निविरोध चुनी गयी। कु. आरती गुर्जर मुरैना विकास खण्ड के वार्ड क्र 15 से जिला पंचायत सदस्य पद से विजयी हुई थी। जिन्है आज जिला पंचायत अध्यक्ष चुना गया।

टीकमगढ़ में बीजेपी के उम्मीदवार सिंह ने जीत दर्ज की है। इसके साथ ही वह जिला पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुई हैं। इंदौर में भाजपा की रीना मालवीय ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर अपनी जगह पक्की कर ली है। इसके अलावा हरदा में बीजेपी के गजेंद्र शाह ने जीत दर्ज की है। साथ ही बड़वानी में बीजेपी के बलवंत पटेल ने जीत दर्ज की। अशोकनगर में भाजपा से जगन्नाथ रघुवंशी जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुए हैं। इसके अलावा उज्जैन से बीजेपी के कमला कुंवर ने जीत दर्ज की है।

साथ ही बालाघाट से कांग्रेस के सम्राट सारस्वत ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर अपनी जगह पक्की की है जबकि धार से बीजेपी के सरदार सिंह मेड़ा ने जीत दर्ज की है। इधर खरगोन में भाजपा के अनुबाई तंवर जिला पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुई हैं जबकि पन्ना जिले में भाजपा के मीना सिंह राजे ने पंचायत अध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की है। वही राजगढ़ में कांग्रेस के चंदर सिंह सोंधिया ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की है जबकि दमोह से कांग्रेस के रंजीता पटेल जिला पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुई हैं।

Read More : Google Pixel 6a: बहुप्रतीक्षित Google Pixel 6a अब फ्लिपकार्ट पर खरीदने के लिए उपलब्ध है

इसके अलावा रीवा से बीजेपी के नीता कॉल ने जीत दर्ज की है। जबकि अनूपपुर से कांग्रेस के प्रीति सिंह ने जीत दर्ज की है। नरसिंहपुर से बीजेपी की ज्योति काकोडिया निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुई है जबकि सतना से बीजेपी के रामखेलावन जिला पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं।

इसके अलावा राजधानी भोपाल में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। दरअसल बीजेपी की राम कुंवर गुर्जर जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए निर्वाचित हुई है। कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष नौरंग गुर्जर की पत्नी रामकुमार गुर्जर को जिला पंचायत अध्यक्ष बनाया गया है। बता दें कि बीजेपी ने रामकुंवर गुर्जर को उम्मीदवार नियुक्त किया था। वहीं राजधानी भोपाल में कांग्रेस की तरफ से अवनीश भार्गव को जिला पंचायत अध्यक्ष का प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

वही राजधानी भोपाल में चुनाव के दौरान गहमागहमी का माहौल देखने को मिल रहा है। दरअसल राजधानी भोपाल में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले दिग्विजय सिंह और पचौरी समेत कई कांग्रेसी दिग्गजों मतदान स्थल पर आने से रोका गया है। वही कांग्रेसी लगातार कार्यालय की तरफ बढ़ रहे हैं। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है।

वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के निर्वाचन के बीच पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा यह चुनाव पैसा पुलिस प्रशासन और सीएम हाउस के बलबूते लड़ी जा रही है। इसमें धनबल का प्रयोग हो रहा है और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित करने का सिलसिला जारी है। दिग्विजय सिंह के अलावा सुरेश पचौरी, विधायक पीसी शर्मा और आरिफ मसूद ने कांग्रेस की जीत का भी दावा किया है।