MP पंचायत चुनाव : राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारी पूरी, हाई कोर्ट में आवेदन दे की यह अपील

राज्य निर्वाचन आयोग जल्द से जल्द प्रदेश में MP Panchayat election कराने को तत्पर है।

पंचायत चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में जल्द स्थानीय चुनाव (MP Panchayat election) आयोजित करवाए जा सकते हैं। दरअसल निर्वाचन आयोग (election commission) द्वारा इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग का कहना है कि प्रदेश में आगामी अक्टूबर महीने में पंचायत चुनाव (panchayat election) आयोजित करवाए सकते हैं।

हालांकि इस मामले में प्रदेश सरकार नवंबर के बाद प्रदेश में स्थानीय चुनाव करवाना चाहती है। अब इस मामले में निर्वाचन आयोग ने हाई कोर्ट (High court) में आवेदन पेश किया है। वही आवेदन में निर्वाचन आयोग ने हाईकोर्ट से अपील की है कि आरक्षण संबंधित तमाम याचिकाओं की सुनवाई जल्द कर उसका निराकरण किया जाए।

Read More: MP Weather: मप्र के 7 संभागों में भारी बारिश की चेतावनी, 3 दिन बाद फिर बदलेगा मौसम

बता दे कि हाई कोर्ट (high court) को दिए अपने आवेदन में निर्वाचन आयोग (election commission) ने कहा है कि जिन निकायों में आरक्षण (reservation) को चुनौती दी गई है। उन निकाय को छोड़कर प्रदेश के अन्य निकायों में स्थानीय चुनाव आयोजित करने की अनुमति दी जाए। निर्वाचन आयोग का कहना है कि उन्होंने निकाय चुनाव को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है और हाईकोर्ट सरकार को जल्द जिला पंचायत अध्यक्षों का आरक्षण पूरा करने के निर्देश दे। जिससे प्रदेश में जल्द से जल्द स्थानीय चुनाव आयोजित करवाया जा सके।

वहीं सूत्रों की मानें तो राज्य निर्वाचन आयोग जल्द से जल्द प्रदेश में निकाय चुनाव कराने को तत्पर है। यदि ऐसा नहीं होता है और प्रदेश में स्थानीय चुनाव दिसंबर तक टल जाते हैं तो मार्च से पहले प्रदेश में चुनाव करवाना संभव नहीं हो सकेगा। इसके साथ ही निर्वाचन आयोग को एक बार फिर से नए मतदाता सूची प्रकाशित करने होंगे। जिसको देखते हुए निर्वाचन आयोग ने हाईकोर्ट में आवेदन देकर जल्द से जल्द स्थानीय चुनाव की समस्या पर सुनवाई कर निराकरण करने की मांग की है। ज्ञात हो कि प्रदेश में कुल 23,912 ग्राम पंचायत है। जिनमे चुनाव होने हैं। वहीँ चुनाव तीन चरणों में हो सकते हैं।