इस नई व्यवस्था की तैयारी में पुलिस मुख्यालय, पुलिसकर्मियों की जिम्मेदारी होगी तय

पुलिस मुख्यालय द्वारा इसे आवश्यक मानते हुए इसके लिए नीति तैयार किया जा रहा है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने अपराधियों पर नकेल कसने की तैयारी पूरी कर ली है। इस मामले में मध्य प्रदेश पुलिस (MP Police) बड़ी तैयारी में है। दरअसल मध्य प्रदेश पुलिस मुख्यालय (MP PHQ) द्वारा अपराध की जांच और कानून व्यवस्था के लिए नई व्यवस्था नीति तैयार की जा रही है। इसके लिए योजना का प्रारूप पुलिस मुख्यालय द्वारा तैयार किया जा रहा है। जिसे जल्द लागू किए जाने की संभावना है।

दरअसल मध्यप्रदेश में अपराधों की जांच में होने वाली देरी को दूर करने के लिए योजना पर काम किया जा रहा है। इस दौरान एक योजना तैयार की जा रही है। इसमें अपराधों की जांच के लिए अलग टीम तैनात होगी। इस टीम का काम जांच कर कोर्ट को साक्ष्य प्रस्तुत करना होगा। इसके अलावा इस टीम को पुलिस गश्त सहित थानों के अन्य जिम्मेदारी से भी उन्हें अलग रखा जाएगा।

Read More: पूर्व सांसद-विधायक का दिल का दौरा पड़ने से निधन, पार्टी में शोक की लहर

मामले में पुलिस मुख्यालय का कहना है कानून व्यवस्था के कारण कई बार अपराधों की जांच का काम प्रभावित होता है। वही मामले लंबित और साक्ष्य के साथ छेड़छाड़ की शिकार हो जाते हैं। इसलिए पुलिस द्वारा अनुसंधान और कानून व्यवस्था के लिए अलग अलग बनाने की सिफारिश की गई थी। पुलिस मुख्यालय द्वारा इसे आवश्यक मानते हुए इसके लिए नीति तैयार किया जा रहा है। वहीं इसके लिए तेजी से काम किया जा रहा है।

पुलिस मुख्यालय द्वारा इस योजना का खाका तैयार कर लिया गया है। साथ ही स्थानीय स्तर पर पुलिस अधीक्षक के साथ जिले के सामंजस्य स्थापित करने की तैयारी हो चुकी है। टीम जांच कार्य में रहेगी और कोर्ट में चालान और साक्ष्य प्रस्तुत करने का कार्य टीम का रहेगा।