MP Rains: सीएम शिवराज ने की समीक्षा, कलेक्टर्स-कमिश्नर को निर्देश, कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां, प्रदेशवासियों से बड़ी अपील

सीएम शिवराज ने कहा कि लगातार बारिश होने के कारण बरगी, बारना, तवा डैम के गेट खोलने से नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ा है। हमारे प्रयास हैं कि हम डैम से रेगुलेटेड कर पानी छोड़ें।

cm shivraj

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में बारिश (MP Rains) का दौर जारी है। लगातार हो रही बारिश से नदियां उफान पर आ गई है। वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण इलाकों में पानी भरने लगा है। जिस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) ने आज सुबह बैठक की हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने प्रदेशवासियों से शासन द्वारा जारी निर्देश का पालन करने की अपील की है।

सीएम शिवराज प्रदेश में बारिश के कारण उत्पन्न हो रही स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। वहीं वह निरंतर स्टेट सिचुएशन रूम (State Situation Room) के संपर्क में है। आज सुबह मुख्य सचिव, एसीएस राजेश राजौरा सहित संबंधित जिले के कलेक्टर से फोन पर चर्चा करने के बाद सीएम शिवराज ने आज नर्मदापुरम कमिश्नर सहित रायसेन विदिशा और भोपाल के कमिश्नर और कलेक्टर से फोन पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए हैं।

Read More : MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, कुल 1086 पदों पर निकली भर्ती, जानें पात्रता, आवेदन की अंतिम तिथि

सीएम शिवराज ने कहा कि लगातार बारिश होने के कारण बरगी, बारना, तवा डैम के गेट खोलने से नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ा है। हमारे प्रयास हैं कि हम डैम से रेगुलेटेड कर पानी छोड़े। जिससे कोई अप्रिय स्थिति ना बने। जल स्तर बढ़ने और लगातार बारिश के कारण नर्मदा नदी के केचमेंट एरिया के जिलों को अलर्ट किया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता से अपील की है कि लगातार हो रही बारिश के कारण प्रशासन जो निर्देश दे रहा है, अलर्ट जारी कर रहा है। जनता उन निर्देशों का पालन कर अपना सहयोग करें। दरअसल मध्यप्रदेश में नर्मदा चंबल बेतवा शिप्रा नदी अपने उफान पर आ गई है मंदसौर के पशुपति मंदिर में पानी भर आया है जबकि भोपाल, नर्मदा पुरम, राजगढ़ में छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। कई बांधों के गेट खोलने पड़ गए हैं।

भोपाल में रविवार शाम से अभी तक 6 इंच से अधिक पानी गिर चुका है। राजधानी में 1 जून से अब तक 75% ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया गया है जबकि सामान्य तौर पर अब तक 24 इंच बारिश होनी चाहिए थी। पानी 20 इंच ज्यादा गिरा है। नर्मदा पुरम में जहां शासकीय और अशासकीय सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वहीं भोपाल में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए कलेक्टर को कड़े निर्देश दिए गए। जिसके बाद कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश के मुताबिक आज भोपाल में सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों को बंद रखा जाएगा।