MP Rajya sabha Election : 1 सीट पर कांग्रेस ने तय किए उम्मीदवार के नाम, कमलनाथ ने की घोषणा, BJP के 2 सीटों पर संशय बरकरार

राज्यसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम कुछ इस प्रकार है। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक 31 मई को नामांकन लिए जाएंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 10 जून को राज्यसभा (Rajya sabha election) की 57 सीटों पर फैसला होना है। इस बीच मध्य प्रदेश राज्यसभा चुनाव (MP Rajya sabha election) में बीजेपी (BJP) को जहां 2 सीटे है, वहीं कांग्रेस (congress) को एक सीट मिलना तय हुआ है। वहीं कांग्रेस ने एक सीट के लिए उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगा दी। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ (kamalnath) ने इसकी घोषणा की है। दरअसल कांग्रेस की तरफ से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील विवेक तंखा (vivek tankha) राज्यसभा पहुंचेंगे।

बता दें कि MP राज्यसभा में 3 सीटें खाली हो रही है। जिसमें से 2 सीटें बीजेपी और 1 सीटें कांग्रेस को मिलना तय है। कांग्रेस की तरफ से विवेक तंखा का कार्यकाल 29 जून को पूरा हो रहा है। विवेक तंखा की जगह पार्टी में कई नामों पर असमंजस बनी हुई थी। हालांकि कई नामों पर चर्चा जारी थी बाद में आखिरकार कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ ने विवेक तंखा के नाम पर मुहर लगा दी है।

Read More : IMD Alert : 3 दिन की देरी से केरल में होगी मानसून की दस्तक, 15 राज्यों में 1 जून तक बारिश का अलर्ट, 5 राज्यों में बढ़ेगा तापमान

कांग्रेस की तरफ से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील और राज्यसभा सांसद विवेक तंखा को दोबारा राज्य सभा भेजने का निर्णय लिया गया है। राज्यसभा के लिए 31 मई तक नामांकन भरने की अंतिम तारीख तय की गई है। बीजेपी की तरफ से खाली हुई सीटों पर अभी तक उम्मीदवार के नाम पर मुहर नहीं लगी है।

राज्यसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम कुछ इस प्रकार है। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक 31 मई को नामांकन लिए जाएंगे। वहीं 3 जून को नाम वापस करने की अंतिम तिथि होगी। मतदान की नौबत आती है तो 10 जून को सुबह 9:00 से शाम 4:00 बजे तक मतदान किया जाएगा। वहीं शाम को मतगणना जारी की जाएगी। चुनाव की पूरी प्रक्रिया विधान सभा समिति के कक्ष में संपन्न कराई जाएगी।

जानकारी के मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटें हैं। जिसमें 8 सीट बीजेपी सहित तीन सीट कांग्रेस के पास है। वहीं से भाजपा के एमजे अकबर और संपतिया उइके सहित कांग्रेस के विवेक तंखा का कार्यकाल पूरा हो रहा है। जिसमे 3 सीटें खाली हो रही है। इनमें से दो सीटें बीजेपी सहित एक सीट कांग्रेस को मिलना तय था। जिसमें कांग्रेस ने उम्मीदवार के नाम तय कर दिए। हालांकि बीजेपी की तरफ से जल्द ही नामों की घोषणा की जाएगी।