MP School : सीएम की घोषणा के बाद तैयारी पूरी, 1 से 8वीं तक के बच्चों को मिलेगा लाभ, ऐसी होगी व्यवस्था

छात्रों को पीओएस मशीन के माध्यम से बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद ही मूंग का वितरण किया जाना।

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के स्कूली (MP School) छात्रों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल सीएम शिवराज (CM Shivraj) की घोषणा के बाद अब इस पर कार्य शुरू कर दिया गया है। मध्यान्ह भोजन योजना (mid day meal scheme) के अंतर्गत प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (Prime Nutrition Power Building) के तहत प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में छात्र छात्राओं को निशुल्क मूंग का वितरण किया जा रहा है। सीएम शिवराज ने मार्च महीने में इसकी घोषणा की थी। जिसके बाद अप्रैल महीने से इस पर कार्य शुरू कर दिया गया है।

बता दें कि योजना के अंतर्गत प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में छात्रों को निशुल्क वितरण किया जाएगा। राज्य शासन के जारी कार्यक्रम के अनुसार ही निशुल्क मूंग वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। योजना के अंतर्गत प्राथमिक स्कूल के छात्रों को 10 किलोग्राम प्रति छात्रा और माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को 15 किलोग्राम की मूंग उपलब्ध कराए जाएंगे। छात्र को मूंग का वितरण विद्यालय में नहीं किया जाएगा बल्कि इसके लिए सभी छात्रों को ऑफलाइन टोकन जारी किए जाएंगे तो Token के आधार पर छात्रों को मूंग की प्राप्ति होगी।

Read More : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, इस तरह से मिलेगा लाभ

इसके लिए छात्र व उनके अभिभावक को समग्र आईडी और आधार कार्ड लेकर जाना होगा। जिसके बाद उचित मूल्य की दुकान दार को उन्हें आधार कार्ड सही टोकन दिखाने होंगे। तभी उन्हें निशुल्क मूंग का वितरण किया जाएगा। छात्रों को पीओएस मशीन के माध्यम से बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद ही मूंग का वितरण किया जाना।

सीएम शिवराज से पहले घोषणा की थी कि 15 तारीख से कक्षा एक से कक्षा 5 तक के छात्रों को 10 किलोग्राम जो कि कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के छात्रों को 15 किलोग्राम प्रति छात्र मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं CM Shivraj ने कहा था कि राशन वितरण में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और गड़बड़ी करने वाले पर एफ आई आर दर्ज कर उसे जेल भेजा जाएगा।