MP School : 1 से 8वीं तक के छात्रों के लिए बड़ी खबर, विभाग की तैयारी, इस तरह मिलेगी मदद

इस बात की जानकारी राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस द्वारा दी गई है।

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा MP School 9वीं से 12वीं तक की प्रश्न बैंक (Question bank) तैयार कर लिए गए हैं। सोमवार से ऑनलाइन क्लासेस (Online classes) में इसे लागू भी कर दिया गया है। इसके साथ ही अभी स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा प्रदेश के शासकीय और अशासकीय स्कूलों में 1 से 8वीं तक के छात्रों के मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन प्रश्न बैंक तैयार किया जा रहा है। दरअसल इस बात की जानकारी राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस द्वारा दी गई है।

दरअसल राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने इस मामले में कहा कि जल्द ही एक से 8वीं तक के बच्चों के मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन प्रश्न पत्र का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए एक सरल एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को भी तैयार किया गया है। इसके अलावा एप्लीकेशन कंप्यूटर के अलावा एंड्राइड मोबाइल पर भी ऑपरेट किए जा सकेंगे। वहीं छात्र एक सरल एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के तहत प्रश्न बैंक तक पहुंच पाएंगे।

Read More : MPPSC : आयोग ने उम्मीदवारों को दी बड़ी राहत, बढ़ाई गई ऑनलाइन आवेदन की तिथि, जाने डिटेल्स

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना प्रोटोकॉल को देखते हुए ऑनलाइन प्रश्न बैंक के रूप में यह पहल की गई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर संभाग और जिला स्तर पर इसके माध्यम से प्रश्नपत्र जनरेट किए जाएंगे।

धनराजू एस का कहना है कि स्कूली शिक्षा से जुड़े सभी विषयों के विशेषज्ञ द्वारा प्रश्न बैंक तैयार किए जा रहे हैं। जिसमें उच्च स्तरीय प्रश्नों का निर्माण कर इसे यूट्यूब लाइव के माध्यम से भी प्रश्न बैंक एप्लीकेशन का लाइव डेमो भी अधिकारियों को दिया जाएगा।

बता दे कि इससे पहले स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 9वीं-12वीं तक के छात्रों के लिए प्रश्न बैंक तैयार किया गया है। परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंक बेहतर हो सके इसके लिए तैयारी की गई है। वहीं सोमवार से ऑनलाइन कक्षाओं में प्रश्न बैंकों से शिक्षकों द्वारा छात्रों को पढ़ाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जिसके बाद अब 1 से 8वीं तक के लिए ऑनलाइन प्रश्न बैंक तैयार किए जा रहे हैं।