MP School : कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए विभाग की बड़ी तैयारी, इन सीटों पर नहीं होगा परीक्षा का आयोजन, मिलेगा लाभ

वहां सीधे प्रवेश दिए जाने के निर्देश शासन को दिए जा रहे हैं।

MP school Education department

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मॉडल स्कूल (Model School) में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। MP School मॉडल स्कूल में कक्षा 6वीं का संचालन प्रारंभ कर दिया गया है। अब इसको लेकर नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए। दरअसल नवोदय विद्यालय (navodaya vidyalaya) – सैनिक स्कूल में कक्षा 6वीं में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

Read More :केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, सरकार ने की बड़ी घोषणा, लाखों को मिलेगा लाभ

बता दे मॉडल स्कूल में कक्षा छठी में प्रवेश करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्वीकृत सीट पर आवेदन प्राप्त किए गए हैं। वहीं स्थानीय स्तर पर परीक्षा का आयोजन करते हुए मेरिट आधार पर प्रवेश से दिए जाने पर विचार किया गया है। जहां आवेदन पत्र की संख्या निर्धारित संख्या से बराबर है। वहां सीधे प्रवेश दिए जाने के निर्देश शासन को दिए जा रहे हैं।

Read More : क्या आप भी अपने बच्चे को प्लास्टिक की बोतल से दूध पिलाते हैं, तो हो जाइये सावधान

जिसके बाद में मॉडल स्कूल में एडमिशन हेतु प्रवेश परीक्षा जरूरी नहीं होगी। ऐसी सीटें जहां आवेदन पत्र निर्धारित सीट संख्या से कम है या बराबर है। वैसी जगह पर प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। मॉडल स्कूल में छात्रावास की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण कक्षा छठवीं में स्थानीय विद्यार्थियों को प्रवेश दिए जाने के लिए कहा गया है।

जिसके कारण छात्रों को अधिक दूरी से आवागमन में दिक्कत ना हो। वही ऐसे मॉडल स्कूल जहां छात्रावास की सुविधा नहीं है। वहां स्थानीय विद्यार्थियों को ही प्रवेश का मौका दिया जाएगा। जबकि अन्य जगह पर जहां छात्रावास उपलब्ध हैं। वहां दूरस्थ के छात्रों को मौका दिया जाएगा।