MP School : एक्सीलेंस और मॉडल स्कूलों के छात्रों के लिए शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी

MP School : यह ऐप छात्रों को करियर काउंसलिंग प्रदान कर सही दिशा में मार्गदर्शन करेगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा छात्रों के लिए बड़ी तैयारी की गई है। दरअसल MP School छात्रों के कैरियर परामर्श (Career Counseling) और मार्गदर्शन के लिए करियर काउंसलिंग ऐप (career counseling app)  लॉन्च (launch) किया गया है। यह ऐप छात्रों को अच्छे भविष्य के लिए कैरियर परामर्श देगी और सही दिशा में करियर स्थापित करने के लिए मार्गदर्शित करेंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग ने बुधवार को लखनऊ स्थित संस्थान के सहयोग से छात्रों के करियर मार्गदर्शन के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। ऐप को राज्य के उत्कृष्टता और मॉडल स्कूलों के छात्रों के लिए ‘कैरियर परामर्श और मार्गदर्शन कार्यक्रम’ में लॉन्च किया गया था।

Read More : नए साल से पहले कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसद की बढ़ोतरी

यह कार्यशाला प्रशासन अकादमी के स्वर्ण जयंती हॉल में लोक शिक्षण निदेशालय एवं कैरियर अध्ययन संस्थान (ICS) लखनऊ के तत्वावधान में आयोजित की गई। कार्यशाला के उद्घाटन के अवसर पर आईसीएस के सहयोग से आईसीएस करियर ऐप लॉन्च किया गया। यह ऐप छात्रों को करियर काउंसलिंग प्रदान कर सही दिशा में मार्गदर्शन करेगा।

स्कूल शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव रश्मि अरुण शमी ने कहा कि छात्र जीवन में करियर काउंसलिंग का विशेष महत्व है. छात्र की सोच एक सीमित दायरे तक ही सीमित है; इसे व्यापक बनाने और सही मार्गदर्शन देने में करियर काउंसलिंग फायदेमंद साबित होगी। करियर काउंसलिंग बच्चे की सोच से आगे के अवसर तलाशने में मददगार साबित होगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में भी करियर काउंसलिंग को शामिल किया गया है।

आयुक्त लोक शिक्षण अभय वर्मा ने बताया कि ICS मध्यप्रदेश में विद्यार्थियों की कॅरियर काउंसलिंग नि:शुल्क कराएगा। कार्यशाला में प्राप्त जानकारी को विद्यालयों के प्रधानाध्यापक अपने अधीन संस्थाओं को दें। निदेशक राज्य शिक्षा केंद्र धनराजू एस ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत मप्र में कई कार्य हुए हैं।