MP School : अप्रैल महीने में शुरू होगी 8वीं तक की परीक्षाएं, राज्य शिक्षा केंद्र जारी किया नंबर, मिलेगा लाभ

होने वाली परीक्षाओं में मूल्यांकन कक्ष सहित अन्य मामले को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राज्य शिक्षा केंद्र (MP State Education Center) ने छात्रों (students) को बड़ी राहत दी है। दरअसल प्रदेश के सभी MP school शासकीय स्कूल में 1 से 8वीं तक की परीक्षा आयोजित होनी है। ऐसे में छात्रों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। इसके लिए नवीन अवस्था की जा रही है। इस व्यवस्था के तहत राज्य शिक्षा केंद्र, स्कूल शिक्षा विभाग (School Education department) द्वारा समस्या के समाधान के लिए कंट्रोल रूम (Control room) की स्थापना की गई है।

जिसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं। एक से आठवीं तक के छात्र किसी भी समस्या के समाधान के लिए इन हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस द्वारा 31 मार्च को एक पत्र जारी किया गया है। जारी पत्र के मुताबिक 1 अप्रैल से 5वी और 8वीं की परीक्षाएं होने वाली है। होने वाली परीक्षाओं में मूल्यांकन कक्ष सहित अन्य मामले को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

Read More : बिजली उपभोक्ताओं को इस वर्ष 22500 करोड़ की सब्सिडी का लाभ, कृषि उपभोक्ताओं की 93% बिल भरेगी सरकार

इसके अलावा कक्षा पांचवी और आठवीं की वार्षिक परीक्षा हेतु की कंट्रोल रूम तय कर दिए गए हैं। परीक्षा अवधि में जिला स्तर पर समस्याओं का समाधान नहीं पर होने पर छात्र कंट्रोल रूम के नंबर 755 255 2362 पर संपर्क कर सकेंगे। राज्य शिक्षा केंद्र ने कुछ अन्य नंबर भी जारी किए हैं। परीक्षा पोर्टल से संबंधित तकनीकी समस्या के लिए छात्र शेखर सराठे के मोबाइल नंबर 84356 57440, वही प्रशासनिक समस्याओं के लिए कंट्रोल रूम नियंत्रक हरगोविंद खरे के मोबाइल नंबर 98937 32126 पर संपर्क कर सकेंगे।

राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी और जिला परियोजना अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। जारी निर्देश के मुताबिक जिला स्तर पर कंट्रोल रूम गठन करने के निर्देश दिए गए हैं वहीं कक्षा एक से 8वीं तक की परीक्षा का संचालन 31 अप्रैल तक किया जाना है। बता दें कि इससे पहले 1 अप्रैल से पांचवी और आठवीं की वार्षिक परीक्षा का संचालन किया जाएगा। इसके लिए भी तैयारियां पूरी कर ली गई है