MP School : 1 से 8वीं तक के छात्रों और शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण खबर, नियम में हुए बदलाव, 11 अक्टूबर से शुरू होगी प्रक्रिया

MP school Education department

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूल (MP School) में शिक्षकों और से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए नई व्यवस्था की गई है। जिसका लाभ शिक्षक और छात्र दोनों को होगा। दरअसल अब शासकीय स्कूल में शिक्षक और छात्रों की ऑनलाइन उपस्थिति (online attendance) दर्ज की जाएगी। शिक्षा मित्र एप के जरिए उपस्थिति दर्ज कराई जाएगी। वहीं राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी किए गए है।

11 अक्टूबर से प्रदेश के सभी स्कूलों में नियम बदल जाएंगे छात्रों और शिक्षकों के लिए ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करवाई जाएगी। विभाग द्वारा ऑनलाइन स्टूडेंट अटेंडेंस सिस्टम मॉडल के ऐप को तैयार कर लिया गया है। जानकारी के मुताबिक पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों पर फिलहाल ये नियम लागू किया जा रहा है। 2020 में भी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा एम शिक्षा मित्र एप के जरिए शिक्षक और बच्चों की उपस्थिति ऑनलाइन लगाना अनिवार्य किया गया था। हालांकि कोरोना और अन्य विरोधी गतिविधियों की वजह से निर्णय पर विराम लग गया था।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi