MP RTE Admission : आज लॉटरी के जरिए होगा स्कूलों का आवंटन, 23 जुलाई तक प्रवेश, जाने नई अपडेट

इतना ही नहीं ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से बच्चों को स्कूल आवंटन किया जाएगा। जिसके लिए बच्चों को सूचना एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी।

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के स्कूली छात्रों (MP Schools) के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। दरअसल निजी स्कूलों के 25% सीटों पर RTE निशुल्क प्रवेश (RTE Admission) के लिए आज दोपहर को ऑनलाइन लॉटरी (Online lottery) निकाली जाएगी। दरअसल शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में 25% सीटें आरक्षित रहती है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत सत्र 2022-23 के लिए प्रदेश के निजी स्कूलों में वंचित वर्ग एवं कमजोर वर्ग के बच्चों के नि:शुल्क प्रवेश के लिए गुरुवार को ऑनलाइन लाटरी निकाली जाएगी। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक दोपहर 2:30 बजे लॉटरी प्रक्रिया का शुभारंभ करेंगे।

इतना ही नहीं ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से बच्चों को स्कूल आवंटन किया जाएगा। जिसके लिए बच्चों को सूचना एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी। बच्चों के पालक आरटीई पोर्टल के माध्यम से आवंटन पत्र डाउनलोड कर 23 जुलाई तक स्कूलों में अपने बच्चों का निशुल्क प्रवेश करवा सकेंगे। राज्य शिक्षा केंद्र के निदेशक धनराजू एस गुरुवार दोपहर 2:30 बजे लॉटरी प्रक्रिया शुरू करेंगे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण केंद्र के यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा। कार्यक्रम का लिंक htps://youtu.be/NMIjVe2gSGo है।

Read More : नरोत्तम मिश्रा की अपील, इसलिए कमलनाथ और दिग्विजय दें, द्रोपदी मुर्मू को वोट…

अभिभावक आवंटन पत्र आरटीई पोर्टल http://rteportal.mp.gov.in के माध्यम से डाउनलोड कर 23 जुलाई 2022 तक आवंटित विद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे। बता दें कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत इस वर्ष 2022 में 26000 निजी स्कूलों में 2 लाख 74 हजार से अधिक सीटों पर 2 लाख 1200 आवेदन प्राप्त हुए थे। आरटीई के तहत हर साल प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या में भारी कमी देखी जा रही है। वहीं बड़े स्कूल RTE के दायरे से बाहर हो गए हैं जबकि छोटे निजी स्कूल पोर्टल पर प्रदर्शित किए जा रहे हैं। अब ऐसी स्थिति में पोर्टल पर बड़े निजी स्कूल का नाम नहीं होने के कारण कई अभिभावक अपने बच्चों का प्रवेश दिलाने से बच रहे हैं।

बता दे कि हर साल ढाई से 300000 सीटें आवंटित होती है। जिनमें से एक से डेढ़ लाख सीटों पर ही बच्चों का प्रवेश पूरा होता है। वही आरटीआई के तहत गुरुवार को ऑनलाइन लाटरी के माध्यम से छात्रों को निजी स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। इसके लिए पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दस्तावेज सत्यापन के लिए पात्र अपात्र की जानकारी दी जाएगी। अभिभावक 23 जुलाई तक स्कूल में जाकर प्रवेश की प्रक्रिया को पूरा करेंगे।