MP Teacher Recruitment : जल्द होगी नियुक्ति, प्रक्रिया शुरू, स्कूल शिक्षा विभाग ने दिया स्पष्टीकरण

स्कूल शिक्षा विभाग की माने तो स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरा जाना है और इसके लिए कार्यवाही प्रक्रिया में है।

teacher

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में फिर से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया (MP Teacher Recruitment) शुरू की गई है। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा इसकी जानकारी दी गई है। दरअसल मध्यप्रदेश में संचालित शासकीय स्कूल में व्यायाम शिक्षकों (exercise teachers) की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई। हालांकि आवेदन आमंत्रित करने की प्रक्रिया कब से शुरू की इसके लिए नवीन जानकारी प्रेषित नहीं की गई है। स्कूल शिक्षा विभाग की माने तो स्कूलों में व्यायाम शिक्षकों के रिक्त पदों को भरा जाना है और इसके लिए कार्यवाही प्रक्रिया में है।

MP में जल्द शासकीय स्कूल में व्यायाम शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। बता दें कि इससे पहले एक समाचार सामने आई थी। जिसमें कहा गया था कि कई विषयों के शिक्षकों को 5 दिन की ट्रेनिंग देकर स्पोर्ट्स टीचर नियुक्त किए जाएंगे। हालांकि स्कूल शिक्षा विभाग ने ऐसी किसी भी खबर से सख्त इनकार किया है। स्कूल शिक्षा विभाग और स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने स्पष्ट किया है कि शासकीय स्कूल में खेल शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होगी।

Read More : कर्मचारियों को करना होगा इंतजार, आगे बढ़ सकती है तारीख, पॉलिसी पेंडिंग, जल्द मिलेगी मंजूरी

दरअसल शासकीय स्कूल में खेल शिक्षक जैसे कोई पद नहीं है। इन स्कूलों में व्यायाम शिक्षक होते हैं। यह व्यायाम शिक्षक ही छात्रों को विभिन्न प्रकार के खेलों से परिचित कराने का काम करते हैं और इसी के लिए स्कूल के रिक्त पदों पर प्रक्रिया पूरी की जानी है। स्कूल शिक्षा विभाग का कहना है कि शिक्षकों को स्कूलों में विभिन्न कामों का प्रभार दिया जाता है और स्कूलों द्वारा प्रभारी अध्यापन कार्य के साथ दिए जाते हैं। व्यायाम शिक्षकों के पद का प्रभार भी अध्यापन के साथ दिया जा रहा है।

रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तक स्थिति ऐसी ही रहेगी। शिक्षण के साथ शिक्षकों को व्यायाम शिक्षकों के पद का प्रभार दिया जाएगा। हालांकि व्यायाम शिक्षकों की भर्ती होने के बाद उन्हें पद मुक्त किया जाएगा और व्यायाम शिक्षक के छात्रों को खेलों से परिचित करेंगे। विभाग की माने तो MP में शासकीय स्कूल के लिए व्यायाम शिक्षकों के रिक्त पद भरे जाएंगे और शासकीय स्कूल में 1 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए कार्यवाही प्रक्रिया के अधीन कर दी गई है और जल्द ही इसके लिए आवेदन की घोषणा की जाएगी।