Teachers Recruitment: शिक्षक वर्ग 3 काउंसलिंग के लिए गाइडलाइन जारी, 18000 पदों पर होनी है भर्ती, जानें पात्रता और नियम

गाइडलाइन में दिए गए नीति और नियम के तहत ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

teacher recruitment

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 भर्ती काउंसलिंग (MP Teachers Recruitment) के लिए गाइडलाइन को जारी कर दिया गया है। दरअसल प्रदेश में 18000 पदों पर प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती की जानी है। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा काउंसलिंग (counseling) के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। शिक्षक पात्रता परीक्षा (MPPEB MPTET) का आयोजन मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा कराया गया था। अब भर्ती के लिए एक बार फिर से काउंसलिंग की प्रक्रिया को शुरू किया गया है।

प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 भर्ती के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया एमपी ऑनलाइन के माध्यम से संचालित की जाएगी। डीपीआई द्वारा जारी काउंसलिंग के लिए नीति और नियम में लिखा गया है कि मध्य प्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा सेवा, सेवा शर्त और भर्ती नियम 2018 के तहत प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 में पास हुए अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षक सीधी भर्ती में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई है।

Read More : कर्मचारियों-पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, DA में बंपर वृद्धि, कैबिनेट ने दी मंजूरी, खाते में लगभग 22000 रुपए तक बढ़ेगी राशि, एरियर्स भी मिलेगा

वही जारी गाइडलाइंस में शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता सहित आयु सीमा, आरक्षण संबंधित प्रावधान सहित परिवीक्षा अवधि, वेतन, चयन सूची तैयार करने की प्रक्रिया, प्राथमिक शिक्षक पद पर नियुक्ति हेतु दस्तावेज की आवश्यकता और लिस्ट आदि की जानकारी दी गई है।

वही उम्मीदवारों की सुविधा के लिए एमपी ऑनलाइन द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन के यहां उपलब्ध कराई जा रही है। इस लिंक पर क्लिक कर उम्मीदवार दिशानिर्देश पहुंच सकते हैं। गाइडलाइन में दिए गए नीति और नियम के तहत ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Link 

https://trc.mponline.gov.in/ql_trc/DPI/Public/PS%20disha%20nirdesh.pdf