Teachers Recruitment : शिक्षकों के कई रिक्त पदों पर होगी भर्ती, DPI ने जारी किया आदेश, 7 अक्टूबर से शुरू होगी प्रक्रिया

उच्च माध्यमिक विद्यालय शिक्षक वर्ग 3 के माध्यम से इसकी पूर्ति की जानी है।

mp news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में अतिथि शिक्षकों की भर्ती (MP Teachers Recruitment) का रास्ता साफ हो गया है। दरअसल शैक्षणिक सत्र 2022-23 में शासकीय स्कूल में अकादमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय में खेलकूद शिक्षक के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए अतिथि शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) के आदेश के तहत कई पदों पर अतिथि शिक्षकों की भर्ती होनी है। हालांकि इसके लिए पहले तारीख 21 सितंबर घोषित की गई थी। जिसे अब बढ़ा दिया गया है। शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया अब 7 अक्टूबर से शुरू होगी।

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा पत्र जारी किया गया है। पत्र क्रमांक 479 में जानकारी देते हुए बताया गया है कि 8 सितंबर को जारी किए गए पत्र क्रमांक 414 और 416 के संदर्भ में यह पत्र जारी किया जा रहा है। जिसमें अतिथि शिक्षक पोर्टल में पदों को अपडेट करने की प्रक्रिया जारी है। प्रक्रिया को ध्यान में रखते हुए अकादमी और खेलकूद विषय के रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षक आमंत्रण की तिथि में नियम अनुसार संशोधन किए गए हैं।

Read More : Ban on PFI : MHA ने पीएफआई पर लगाया 5 साल का बैन, UAPA के तहत हुई कार्रवाई, अधिसूचना जारी

  • जिसके तहत अतिथि शिक्षक पोर्टल में रिक्तियों का प्रदर्शन 7 अक्टूबर 2022 से शुरू होगा।
  • वहीं विद्यालय द्वारा आवेदन प्राप्त करने की तिथि 12 अक्टूबर 2022 तक निर्धारित की गई है।
  • एसएमबीसी की बैठक 14 अक्टूबर 2022 को आयोजित की जाएगी।
  • अतिथि शिक्षक आमंत्रण और विद्यालय में जॉइनिंग 15 अक्टूबर 2022 से देखने को मिलेगी।

खेल कूद और अकादमी के रिक्त पदों को भरने के लिए अतिथि शिक्षकों को रखने की व्यवस्था के संबंध में आदेश जारी किए गए थे। डीपीआई द्वारा जारी आदेश में कहा गया था कि अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति और व्यवस्था के संबंध में तैयारी पूरी की जाए। मामले में समस्त विकास खंड शिक्षा अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी सहित संकुल प्राचार्य हायर हायर सेकेंडरी स्कूल सहित अन्य को नवीन आदेश जारी किए गए थे।

स्कूल के नए सत्र 2022-23 में लाइब्रेरियन, कंप्यूटर शिक्षक सहित संगीत शिक्षक, नृत्य शिक्षक, प्रयोगशाला शिक्षक और मनोवैज्ञानिक पदों पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा खेल के शिक्षक और रिक्तियों पर भी अतिथि शिक्षकों को व्यवस्था के दिशा निर्देश दिए गए हैं। इसमें उच्च माध्यमिक विद्यालय अतिथि शिक्षक वर्ग 3 के माध्यम से इसकी पूर्ति की जानी है।