MP Transfer : मप्र में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की तैयारी, बदलेंगे कई जिले के SP, लिस्ट तैयार

इसके अलावा लगभग 2 साल से अधिक समय से कई जिलों में तैनात पुलिस अधीक्षक के तबादले भी तय माने जा रहे हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में जल्द बड़ी प्रशासनिक सर्जरी (MP Transfer-administrative surgery) देखने को मिल सकती है। दरअसल कई जिलों के एसपी (SP) बदलने के साथ ही साथ डीआईजी (DIG) से लेकर एडीजी (ADG) के प्रभार बदलने की तैयारी की जा रही है। बीते दिनों में घटी घटनाओं के बाद सरकारी प्रशासनिक कार्रवाई करने के मूड में है। जिस पर एसपी से लेकर एडीजी अफसरों के तबादले (MP Transfer) से माने जा रहे हैं। इसके लिए एक दर्जन नाम की सूची तैयार की गई है। इससे पहले 2 दिन में सरकार द्वारा कई IAS सहित IPS अफसरों को नवीन स्थानांतरण दिया गया है।

इसी बीच विभागीय स्तर पर प्रशासनिक सर्जरी के लिए तबादला सूची तैयार की गई है। अब शासन से मंजूरी मिलने के बाद जल्दी कई IPS IAS अफसरों के तबादले किए जाएंगे। वहीं सूची में करीब एक दर्जन जिलों के एसपी को हटाने की भी तैयारी चल रही है। साथ ही IG-DIG भी बदले जाने की संभावना जताई गई है। इससे पहले मंच से सीएम शिवराज ने सभी प्रशासनिक अफसरों को बड़ा निर्देश देते हुए यह स्पष्ट कर दिया है कि कानून व्यवस्था को चुस्त रखने के लिए तेज तरफ से जो मैदानी कार्रवाई में भी दुरुस्त हो। उन्हें ही मौका दिया जाएगा। वहीँ मुख्यालय स्तर पर भी कई ADG के काम में परिवर्तन होना तय माना जा रहा है।

जबलपुर जोन के एडीजी उमेश जोगा को हटाने के निर्देश मध्यप्रदेश हाईकोर्ट द्वारा दिए गए हैं। साथ ही पुलिस फायर ब्रिगेड शाखा में भी रिक्त पदों पर नए अधिकारियों को पदस्थ किया जाएगा। इसके अलावा लगभग 2 साल से अधिक समय से कई जिलों में तैनात पुलिस अधीक्षक के तबादले भी तय माने जा रहे हैं। इसमें शिवपुरी, Mandla सहित कई अन्य जिले भी शामिल है। इसके अलावा सीधी, बुरहानपुर जैसे जिलों में भी जल्द बदलाव देखने को मिल सकती है।

Read More : IMD Alert : प्री-मानसून गतिविधि और पश्चिमी विक्षोभ से कई राज्य में बदला मौसम, 17 राज्यों में 19 मई तक बारिश का अलर्ट, तापमान में गिरावट

इधर लोकायुक्त संगठन की बात करें तो DG आरके टंडन 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उनकी सेवानिवृत्ति (retirement) के बाद कई दावेदार इस लिस्ट में शामिल है। जिसमें वर्तमान एसटीएफ एडीजी (STF ADG) विपिन महेश्वरी के अलावा सीआईडी एडीजी (CID ADG) जीपी सिंह और चंबल जोन के एडीजी (ADG) राजेश चावला के नामों पर चर्चा की जा रही है।

इसके अलावा लोकायुक्त डीजी के लिए स्पेशल डीजी और पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के चेयरमैन कैलाश मकवाना सहित EOW के प्रभारी डीजी अजय कुमार शर्मा के नामों पर भी चर्चा की जा रही है। इसके अलावा स्पेशल डीजी मिलिंद कानस्कर भी इस साल अगस्त में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जिसके बाद इस साल स्पेशल डीजी के 2 पद रिक्त होने वाले हैं। वही वरिष्ठता सूची की बात करें तो इस मामले में अजय कुमार शर्मा और दूरसंचार एडीजी संजय कुमार झा के नाम इस पद के लिए उपयुक्त माने जा रहे हैं।