MP नगरीय निकाय चुनाव : कर्मचारियों के चुनावी ड्यूटी पर नवीन आदेश जारी, समय-सीमा के अंदर कार्य पूरा करने के निर्देश

नगर निकाय निर्वाचन में मतदान दल में ड्यूटी के पदस्थापना स्थल पर नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए।

नगरीय निकाय चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में नगर निकाय चुनाव (MP Urban body Elections) सहित पंचायत चुनाव (MP panchayat Election) का बिगुल बज चुका है। इसके साथ नॉमिनेशन की प्रक्रिया (nomination process)  भी शुरू हो गई है। हालांकि समय समय पर राज्य निर्वाचन आयोग (state election commission) द्वारा अधिकारियों के साथ VC की जाती है। जहां उन्हें महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए जाते हैं। इसी बीच एक बार फिर से राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने जिला कलेक्टर को निर्देश दिए है। जिसमें नगर निकाय निर्वाचन में मतदान दल में ड्यूटी के पदस्थापना स्थल पर नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए। इसके अलावा मतपत्र मुद्रण की कार्रवाई समय सीमा पर पूरी करने के भी दिशा निर्देश दिए गए हैं।

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह ने सभी जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों की नगरीय निकाय निर्वाचन में मतदान दल में ड्यूटी उनके पदस्थापना स्थल के नगरीय निकाय की सीमा से बाहर ही लगायी जाये। पदस्थापना स्थल के नगरीय निकाय में उनकी ड्यूटी नहीं लगायी जाये।

Read More : नई तबादला नीति 2022 को मंजूरी, 2 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ, 15 से 30 जून तक होंगे तबादले

मतपत्रों का मुद्रण समय-सीमा में करवायें। मतपेटियों की उपलब्धता का आकलन फिर एक बार कर लें। अभ्यर्थियों की संख्या जिन वार्डों में अधिक है, वहॉं मतपत्र का साइज बड़ा होने से मतपेटियों की संख्या बढ़ानी पड़ सकती है। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह ने यह निर्देश नगरीय निकाय एवं पंचायत निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा में दिए। राकेश सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से निर्वाचन तैयारियों की बिन्दुवार समीक्षा की।

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह ने बताया है कि जिलों में राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के चुनाव चिन्हों एवं मुक्त प्रतीक चिन्हों का प्रदर्शन नामांकन केन्द्रों पर फ्लेक्स के माध्यम से किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में अन्य राज्यों में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के चुनाव चिन्ह भी नामांकन केन्द्रों पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए गए हैं।

राकेश सिंह ने मतदान दल गठन, परिवहन एवं वर्षा ऋतु के परिपेक्ष में मतदान सामग्री वितरण एवं संग्रहित करने के लिए उपयुक्त स्थल के चयन के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पानी से बचाव के लिए आयोग के निर्देशानुसार ई.व्ही.एम. और मतपेटियों के लिए पॉलीथिन बैग क्रय करने की कार्यवाही जल्द करें।

महापौर और पार्षद पद के अभ्यर्थियों के चुनाव खर्च पर रखें नजर

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह ने कहा नगरीय निकाय निर्वाचन में महापौर और पार्षद पद के अभ्यर्थियों के चुनाव खर्च पर पैनी नजर रखें। इनके व्यय लेखा का संधारण आयोग के निर्देशानुसार करें। पेड न्यूज की सतत मॉनीटरिंग हो। इस दौरान ओएसडी दुर्ग विजय सिंह, उप सचिव अरूण परमार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।