MP नगरीय निकाय चुनाव रिजल्ट LIVE : जनता ने BJP पर जताया भरोसा, ग्वालियर में कांग्रेस ने बदला इतिहास 57 साल बाद महापौर पद पर कब्जा!, जानें पल-पल की अपडेट

MP Urban Body Election Results : आखिर किसके सिर सजेगा जीत का सेहरा? सबसे तेज रिजल्ट, पल पल की अपडेट और सटीक जानकारी के लिए बने रहें यहां

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में निकाय चुनाव (MP Urban body Election) के पहले चरण में हुए 133 निकायों के चुनाव के परिणाम (MP Urban Body Elections Results) आज 17 जुलाई को आएंगे। निकाय चुनाव के फेज 1 (Phase 1) की मतगणना सुबह 9:00 बजे से होगी। विधानसभा चुनाव से पहले निकाय चुनाव बीजेपी (bjp) और कांग्रेस(congress) दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। वही पहले चरण में कम वोटिंग होने से दोनों ही पार्टियों की टेंशन बढ़ गई है। नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद के नतीजे आज सुबह 9 बजे से सामने आएंगे। आखिर किसके सिर सजेगा जीत का सेहरा? सबसे तेज रिजल्ट, पल पल की अपडेट और सटीक जानकारी के लिए बने रहें यहां :-

    Share

    इधर राज्य निर्वाचन आयुक्त वसंत प्रताप सिंह ने बताया कि मतगणना की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। 17 जुलाई को 11 नगर पालिका निगम, 36 नगर पालिका परिषद सहित 86 नगर परिषद में मतगणना की जाएगी। मतगणना स्थल पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए जवानों की तैनाती की गई है। मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की अनुमति नहीं रहेगी। विशेष सुरक्षा बल को तैनात किया गया है।

    वही मीडिया कर्मी कवरेज के लिए मीडिया सेंटर तक मोबाइल, लैपटॉप कैमरा और वीडियो कैमरा लेकर जा सकेंगे। हालांकि वीडियो सेंटर देखने की मीडिया कर्मी पहुंच पाएंगे, जिन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा पास प्राप्त किया होगा। 17 जुलाई को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, बुरहानपुर, खंडवा, सागर, सिंगरौली, छिंदवाड़ा, और सतना में मतगणना की जाएगी। वही उज्जैन सहित भोपाल, ग्वालियर, इंदौर और जबलपुर के चुनाव परिणाम पर सभी बड़े नेता पैनी नजर रखेंगे।

    Read More : MP Urban Body Election 2022 : मतगणना की तैयारी पूरी, 17 जुलाई को 133 नगरीय निकायों के आएंगे परिणाम 

    भोपाल – राजधानी भोपाल से महापौर के लिए 8 प्रत्याशी के अलावा 85 वार्ड में पार्षद के लिए 398 प्रत्याशी मैदान में हैं। 6 जुलाई को 2160 केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी की गई थी। हालांकि राजधानी भोपाल में महज 50% मतदान देखने को मिला था। इसी बीच भोपाल में कड़ा मुकाबला बीजेपी की मालती राय और कांग्रेस के विभा पटेल के बीच है।

    राजधानी भोपाल में मतगणना के लिए 133 टेबिल लगाई गई है। सुबह 9:00 बजे से डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। वहीं आधे घंटे के बाद ईवीएम की टेबल के आधार पर काउंटिंग शुरू की जाएगी। राजधानी में 24 चरण में मतगणना पूरी होने की संभावना जताई गई है। पार्षदों की गिनती 2 चरण पूरी की जाएगी।

    ग्वालियर – नगर निगम ग्वालियर के महापौर पद के 7 व सभी 66 वार्डों से चुनाव लड़ रहे पार्षद पद के 358 प्रत्याशियों सहित जिले के सभी नगरीय निकायों के पार्षद पद के कुल 816 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतगणना के बाद होगा। नगर पालिका डबरा के सभी 30 वार्डों में पार्षद पद के 146, नगर परिषद आंतरी के 15 वार्डों में 37, भितरवार के 15 वार्डों में 83, बिलौआ के 15 वार्डों में 62, पिछोर के 15 वार्डों में 50 एवं नगर परिषद मोहना के सभी 15 वार्डों में कुल 80 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा है।

    देवास/बागली, सोमेश उपाध्याय : प्रदेश में प्रथम चरण में सम्पन्न हुए नगरीय निकाय चुनावों के परिणाम की घोषणा में लगभग 12 घण्टे का ही समय शेष बचा है। बागली सहित जिले की 9 निकायो के पार्षद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला रविवार सुबह ईवीएम खुलते ही हो जाएगा। जिले की 9 निकायो की नगर सरकार के परिणाम जनता के सामने होंगे।
    बागली में शासकीय उत्कृष्ट स्कूल परिसर में मतगणना आरम्भ होंगी। मतगणना को लेकर स्थानीय प्रशासन की तैयारी लगभग पूर्ण है।बागली के सभी 15 वार्डो के प्रत्याशियों की घोषणा होंगी।

    नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए 6 जुलाई को देवास जिले की बागली सहित हाटपिपल्या, करनावद,लोहारदा,कांटाफोड़,सतवास,नेमावर,खातेगांव और कन्नौद नगर के सभी 15 वार्डों में पार्षद पद के लिए खड़े हुए करीब प्रत्याशियों के लिए मतदान हुआ था।

    राजगढ़, मनीष सोनी : राजगढ़ जिले की चार निकाय राजगढ़, खुजनेर, ब्यावरा, सुठालिया के 63 वार्ड में बह 9 मतगणना शुरू हो जाएगी। जिसकी लेकर तैयारियां पूरी हो गई है । वही शेष बच 10 निकायों की गणना 20 जुलाई को दूसरे चरण में होगी। जिले की राजगढ़ नगर पालिका, खुजनेर नगर परिषद, ब्यावरा नगर पालिका और सुठालिया की नगर परिषद इन चारों निकायों में 63 वार्ड है व 63 ही पार्षद बनना है। ऐसे में 6 जुलाई को मतदान के बाद से ही उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद था।

    अब आज मतों की गिनती के साथ ही यह स्पष्ट हो जाएगा कि किस निकाय में कौन-कौन विजेता रहा व किस-किस को निराशा हाथ लगी है। वोटों की गिनती के लिए इसके लिए राजगढ़, खुजनेर व सुठालिया में 15-15 टेबलें लगाई गई हैं। क्योंकि यहां पर 15-15 ही वार्ड हैं। जबकि ब्यावरा में पार्षदों के वार्ड 18 होने के कारण टेबलें भी 18 ही लगाई गई है। ब्यावरा में वोटों की गिनती 18 टेबलों पर होगी। खास बात यह है कि सुठालिया व खुजनेर में अधिकांश वार्डों में एक-एक चरण में ही गिनती हो जाएगी, जबकि राजगढ़ व सुठालिया निकाय में अधिकांश वार्डों में कम से कम दो चरणों में गणना होना तय है। हर वार्ड में एक से अधिक मतदान केंद्र है। ऐसे में जिस वार्ड में जितने मतदान केंद्र हैं वहां पर उतने ही चरणों में गिनती होगी।