MP Weather Update: मप्र के इन जिलों में आज बारिश के आसार, जानें अन्य राज्यों का हाल

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जुलाई का आधा महिना बीतने को है, लेकिन मानसून की बेरुखी मध्य प्रदेश (MP Weather) में गर्मी और उमस बढ़ाए हुए है। एक साथ 5 सिस्टम के एक्टिव होने के बावजूद नमी ना मिलने के चलते बारिश का दौर धीमा पड़ गया है, हालांकि बीच बीच में रिमझिम बारिश का दौर जारी है।  पिछले 24 घंटों में रीवा, शहडोल, इंदौर और ग्वालियर चंबल संभाग में कहीं कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश दर्ज की गई है।  मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज मंगलवार को सभी संभागों के जिलों में कही कहीं बारिश के साथ बिजली (Rain) चमकने/गिरने की संभावना जताई है, इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र में बिजली गिरने से 12 की मौत, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, एक और सिस्टम 18-19 जुलाई को सक्रिय होने जा रहा है, इससे अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। आज मंगलवार 13 जुलाई 2021 को सभी संभागों इंदौर, रीवा, उज्जैन,  शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद,  भोपाल, सागर,  ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही भोपाल, जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ सागर और छतरपुर जिलों में बिजली चमकने और गिरने के साथ 16 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. IAS Transfer: मध्य प्रदेश में आईएएस अधिकारियों के थोकबंद तबादलें, यहां देखें लिस्ट

मौसम विभाग (Weather Forecast)के मुताबिक, वर्तमान में विभिन्न स्थानों पर पांच वेदर सिस्टम सक्रिय हैं। इसमें बंगाल की खाड़ी में उत्तरी आंध्र और दक्षिणी ओडिशा पर एक कम दबाव का क्षेत्र, अरब सागर और उससे लगे दक्षिणी गुजरात पर भी एक कम दबाव का क्षेत्र और मानसून ट्रफ भी राजस्थान से बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र तक बना हुआ है।वही राजस्थान के मध्य में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। इसके अतिरिक्त पूर्वी-पश्चिमी ट्रफ विदर्भ से होकर गुजर रहा है।, लेकिन इनसे अपेक्षित नमी नहीं मिल रही है, जिसके चलते तेज बारिश नहीं हो पा रही है।

जानें अन्य राज्यों का हाल

मौसम विभाग (MP Weather Cloud) की तरफ से आज गोवा, जम्मू-कश्मीर और मेघालय, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड पंजाब महाराष्ट्र के विदर्भ सहित छत्तीसगढ़, अरुणचल प्रदेश त्रिपुरा सहित कई राज्यों में बारिश के आसार है। राजस्थान, जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में येलो अलर्ट जारी करके भारी वर्षा (Monsoon In India) की चेतावनी दी है।कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट और गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और असम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है।अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड में और अगले 4 दिनों के दौरान राजस्थान में भारी बारिश की संभावना जताई है।

यहां देखें पिछले 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

Rainfall dt 13.07.2021
(Past 24 hours)
Khandwa 28.0
Tikamgarh 2.0
Nowgaon 5.0
Malanjkhand 1.0
Indore 0.5
Satna 0.4
Dhar 4.8
Gwalior 0.7
Guna trace
Datia 25.0

MP Weather Update: मप्र के इन जिलों में आज बारिश के आसार, जानें अन्य राज्यों का हाल

MP Weather Update: मप्र के इन जिलों में आज बारिश के आसार, जानें अन्य राज्यों का हाल MP Weather Update: मप्र के इन जिलों में आज बारिश के आसार, जानें अन्य राज्यों का हाल