MP Weather: जल्द नया सिस्टम एक्टिव होने के आसार, मप्र के इन जिलों में आज बारिश की संभावना

 मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शुक्रवार को सभी संभागों के जिलों में कही कहीं बारिश के साथ बिजली (Rain) चमकने/गिरने की संभावना जताई है।

MP WEATHER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जुलाई का आधा महिना बीत चुका है और मानसून की बेरुखी के कारण उमस और गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है, हालांकि मध्य प्रदेश  (MP Weather ) में अब अच्छी बारिश का इंतजार खत्म होने वाला है। अगले 2-4 दिनों में बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम के बनने की उम्मीद है, जिसके चलते एक बार फिर प्रदेश में झमाझम का दौर शुरु होने के आसार है। शुक्रवार को जबलपुर सहित पूर्वी मध्यप्रदेश में बूंदाबादी और 17 जुलाई के बाद तेज बौछारों की संभावना जताई है   मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शुक्रवार को सभी संभागों के जिलों में कही कहीं बारिश के साथ बिजली (Rain) चमकने/गिरने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update: मप्र में 3-4 दिन में फिर बदलेगा मौसम, आज इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग (Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है, जिसके चलते पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पा रही है और मानसून एक्टिव नहीं हो पा रहा है, यही कारण है कि रुक रुक कर बारिश हो रही है।हालांकि 20 जुलाई के आसपास एक नया सिस्टम सक्रिय होने की प्रबल संभावना है, इससे अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। 19 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है।हालांकि गुजरात-राजस्थान में एक्टिव मानसून से मालवा-निमाड़ में हल्की बारिश होती रहेगी  संभावना जताई जा रही है कि जुलाई में रुठा मानसून अगस्त में प्रदेश को तरबतर कर सकता है।

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, आज शुक्रवार 16 जुलाई 2021 को सभी संभागों इंदौर, रीवा, उज्जैन,  शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद,  भोपाल, सागर,  ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन संभाग के साथ रीवा, सतना, डिंडौरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, सागर और छतरपुर जिलों में बिजली चमकने और गिरने के साथ 16 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. कृषि मंत्री का ऐलान- युवाओं को रोजगार के लिये 25 लाख का मिलेगा लोन

मौसम विभाग (MP Weather) के आंकड़ों के अनुसार, MP में सिर्फ 8 जिलों में औसत से ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, 8 जिले ऐसे हैं, जहां आंकड़ा 50% से भी कम है।इसके अलावा अब भी कई ऐसे जिले हैं, जहां औसत से आधी बारिश भी नहीं हुई है। इस साल ज्यादा बारिश के लिए ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ मालवा -निमाड़ को भी बारिश का इंतजार है। प्रदेश के 26 जिलों में वर्षा की जबरदस्त दरकार है, अगर अगस्त में यह कोटा पूरा नहीं हुआ तो सूखे का खतरा मंडरा सकता है वही किसानों की चिंता भी बढ़ सकती है और फसलों को भारी नुकसान होने की आशंका है।

मौसम विभाग (MP Weather Cloud) का कहना है कि अगले 4-5 दिन दिल्ली में बारिश के साथ ही हिमाचल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के लिए आरेन्ज अलर्ट के साथ हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, गोवा, केरल, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और दिल्ली के कुछ इलाकों में मध्यम बारिश के आसार हैं।

यह भी पढ़े.. मध्य प्रदेश में जल्द हो सकते है नगरीय निकाय चुनाव, आयुक्त ने दिए संकेत

यहां देखें पिछले 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

Rainfall dt 16.07.2021
(Past 24 hours)
Khargone 35.2
Pachmarhi 11.0
Ujjain 10.0
Ratlam 9.0
Chindwara 8.2
Hoshangabad 4.6
Dhar 5.0
Seoni 3.2
Khandwa 2.0
Jabalpur trace
Bhopal trace
Bhopal city trace
mm

 

MP Weather: जल्द नया सिस्टम एक्टिव होने के आसार, मप्र के इन जिलों में आज बारिश की संभावना MP Weather: जल्द नया सिस्टम एक्टिव होने के आसार, मप्र के इन जिलों में आज बारिश की संभावना MP Weather: जल्द नया सिस्टम एक्टिव होने के आसार, मप्र के इन जिलों में आज बारिश की संभावना