MP Weather: फिर एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, 2 दिन बाद बदलेगा मौसम, जानें हफ्ते का हाल

UP Weather,

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पश्चिमी विक्षोभ के चलते मध्य प्रदेश का मौसम (MP Weather Update Today 20 Feb 2022) बार बार करवट ले रहा है। कभी बारिश तो कभी ठंड तो कभी तापमान में उतार-चढ़ाव दिखाई दे रहा है। पिछले 24 घंटे में कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई है । एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) की मानें तो आज 20 फरवरी 2022 को सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा और 16 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है।वही 22 फरवरी को नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है, जिसके बाद फिर मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

महाशिवरात्रि पर बन रहा विशेष योग, इन राशियों की चमकेगी किस्मत, जानें डेट-शुभ मुहूर्त

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, आज 20 फरवरी 2022 को मौसम के शुष्क रहने के आसार है। पिछले 24 घंटों में शहडोल, सागर, नर्मदापुरम, जबलपुर बालाघाट में हल्की बारिश दर्ज की गई, वही सबसे न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस ग्वालियर, खजुराहो और नौगांव में दर्ज किया, जबकि शेष संभागों में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।सर्द हवाएं चलने से रविवार को दिन के तापमान में भी कमी दर्ज होने की संभावना है।22 फरवरी को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है, जिसके प्रभाव से राजस्थान पर प्रेरित चक्रवात बनने के भी संकेत और हवाओं के रूख में बदलाव हो सकता है। इस वजह से राजधानी सहित पूरे प्रदेश में मंगलवार से रात के तापमान में फिर बढोतरी होने के आसार हैं।

मौसम विभाग (MP Weather Report) के मुताबिक, 2022 में लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान के साथ मौसम में यह बार बार बदलाव देखने को मिल रहे है। हालांकि अब धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी होगी। 22 फरवरी के आसपास फिर एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से फरवरी के अंत में तापमान में हल्की गिरावट दर्ज हो सकती है। वही मार्च के पहले से दूसरे सप्ताह तक गर्मी का तेज असर भी देखने को मिलेगा। हालांकि इस वर्ष गर्मी के कठोर तेवर देखने को नहीं मिलेंगे। इस बार गर्मी का असर सामान्य रहेगा। इंदौर में गर्म दिन और लू चलने की संभावना भी कम है।

Bank Holidays 2022: मार्च में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें जरूरी काम

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आज 20 से 22 फरवरी तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर,जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, छत्तीसगढ़ और तटीय तमिलनाडु, असम, त्रिपुरा, मिजोरम, पंजाब, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा व चंडीगढ़ में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है। वही लेह, जम्मू, शिमला, श्रीनगर और देहरादून में अभी भी ठंड का प्रकोप जारी रहेगा है।श्रीनगर में न्यूनतम तामपान 0 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।वही 22-23 फरवरी को हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है और दो दिनों तक बारिश के आसार देखते हुए मध्य पर्वतीय जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

MP Weather: फिर एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, 2 दिन बाद बदलेगा मौसम, जानें हफ्ते का हाल


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News