MP Weather: मप्र के 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के आसार, ऑरेंज-येलो अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में एक साथ 4 सिस्टम एक्टिव है। वही झारखंड पर बना सिस्टम शुक्रवार को आगे बढ़कर उत्तर-पूर्वी मप्र पर आने की संभावना है

MP Weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नया सिस्टम बनने और मानसून एक्टिव होने से मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश (MP Weather Update)  का दौर शुरु हो गया है। पिछले 24 घंटों में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश देखने को मिली है और अगले 3-4 दिनों तक अच्छी बारिश होने के आसार है। एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने अगले 24 घंटों में 18 जिलों में भारी से अति भारी बारिश (Heavy rain)  का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। वही 5 संभागों में गरज चमक के साथ बिजली गरजने-तेज हवाएं चलने के भी आसार है।

यह भी पढ़े.. MP: पंचायत सचिव-शिक्षक समेत 3 निलंबित, 3 की संविदा समाप्त, तहसीलदार-CEO को नोटिस

मौसम विभाग (MP Weather alert) ने आज शुक्रवार को सभी उज्जैन, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, सागर और रीवा संभागों  में कहीं कहीं बारिश की संभावना है। वही राजगढ़, विदिशा, रायसेन, भिंड़, बैतूल,खंडवा, बड़वानी, उज्जैन, देवास, खरगोन और गुना अति भारी बारिश की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट और सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, डिंडौरी, बालाघाट, सागर और छतरपुर जिलों में भारी बारिश के लिए  येलो अलर्ट जारी किया गया है।सागर, रीवा, भोपाल, ग्वालियर और चंबल संभागों में बिजली चमकने और गिरने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. SEX RACKET: MP में फिर बड़े सेक्स रैकेट का खुलासा, पैसे-आपत्तिजनक सामान के साथ 8 गिरफ्तार

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में एक साथ 4 सिस्टम एक्टिव है। वही झारखंड पर बना सिस्टम शुक्रवार को आगे बढ़कर उत्तर-पूर्वी मप्र पर आने की संभावना है, जिसके चलते शुक्रवार को भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। इससे ग्वालियर में भी बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी। वही अन्य जिलों में बौछारों के आसार है, ऐसे में 3-4 दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है।

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग (MP Weather Cloud) ने बताया कि वर्तमान में पश्चिमी राजस्थान, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और विदर्भ क्षेत्रों के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण  सक्रिय हैं। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) गंगानगर, अलवर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, झारसुगड़ा और बालासोर से होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और उत्तरी महाराष्ट्र से लेकर गुजरात तक भी ट्रफ लाइन भी गुजर रही है तथा विदर्भ से तेलंगाना-तटीय आंध्र प्रदेश से होते हुए तटीय तमिलनाडु तक भी अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ (WD) ऊपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप 68 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 28 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है। अपतटीय ट्रफ दक्षिण-पश्चिमी भारतीय तट के समांतर विस्तृत है।

अन्य राज्यों का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में 23 अगस्त तक मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है।हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 20- 21 अगस्त को बारिश होने का अनुमान है। बिहार के कुछ स्थानों पर 20- 22 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है। गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्रों में 18 और 19 अगस्त को, मध्यप्रदेश में 18 से 20 अगस्त को, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में 18 अगस्त को बारिश हो सकती है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

पिछले चौबीस घंटों में होशंगाबाद के पिपरिया में 6 इंच, बैतूल के घोड़ाडोंगरी में 5.5 इंच, भैंसदेही में 4 इंच, चिचोली में 3 इंच, विदिशा के पठारी में 5 इंच, कुरवाई में 4 इंच, उज्जैन के नागदा में 5 इंच, झाबुआ के पेटलावद में 3 इंच, रतलाम शहर में 3 इंच, सागर के केसली में 3.5 इंच, सीधी के बहरी में 3 इंच बारिश हुई है।

Rainfall dt 20.08.2021
(Past 24 hours)
Ratlam 74.0
Satna 54.0
Khandwa 43.0
Raisen 37.2
Rewa 31.6
Betul 23.4
Hoshangabad 20.4
Bhopal 12.2
Bhopal city 8.6
Tikamgarh 8.0
Dhar 7.5
Sidhi 6.8
Khajuraho 6.2
Nowgaon 5.8
Pachmarhi 5.0
Ujjain 5.0
Mandla 5.0
Khargone 4.5
Gwalior 3.7
Guna 3.0
Indore 2.7
Sagar 2.2
Chindwara 1.0
Shajapur trace
Rajgarh trace
Malanjkhand 46.2
Datia 9.4
Umaria 2.1

MP Weather: मप्र के 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के आसार, ऑरेंज-येलो अलर्ट

 

MP Weather: मप्र के 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के आसार, ऑरेंज-येलो अलर्ट MP Weather: मप्र के 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के आसार, ऑरेंज-येलो अलर्ट