MP Weather : मप्र के 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी

मौसम विभाग (MP Weather alert) ने आज सोमवार 20 सितंबर 2021 को प्रदेश के 14 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में पिछले 2 हफ्तों से लगातार बारिश (MP Weather Update) का दौर जारी है और पूरे महीने मानसून के मेहरबान रहने की संभावना है। पिछले 24 घंटे में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में झमाझम बारिश हुई और नदी-नाले उफान पर आ गए। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज सोमवार फिर 3 सिस्टम एक्टिव होने के चलते 14 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) और सभी संभागों में रिमझिम बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 5 संभागों में बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी भी जारी की गई है।इधर, 25 सितंबर काे भी बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके प्रभाव से सितंबर माह के अंत तक मूसलाधार का सिलसिला जारी रहेगा ।

यह भी पढ़े.. MP Weather : मप्र में जारी रहेगा झमाझम का दौर, आज इन जिलों भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather alert) ने आज सोमवार 20 सितंबर 2021 को प्रदेश के 14 जिलों अनूपपुर, उमरिया, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, बैतूल, अलीराजपुर, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, नीमच, मंदसौर जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की है।वही 5 संभागों रीवा, शहडोल, होशंगबाद, इंदौर और उज्जैन में बिजली गिरने और चमकने की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल, इंदौर व उज्जैन संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर व ग्वालियर, चंबल, भोपाल व होशंगाबाद संभाग के कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारे पड़ सकती है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, 23 सितंबर से भोपाल-इंदौर के साथ ग्वालियर और उज्जैन संभागों में हल्की बारिश रहेगी।  इसके अलावा 25 सितंबर नया सिस्टम बनने के आसार है, जिसके चलते पूरे महीने बारिश के जारी रहने की उम्मीद है।इसके साथ ही 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी और अधिकतम तापमान 30 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।मौसम विभाग (India Meteorological Department, IMD) ने अगले 4 दिन, 20 से 23 सितंबर के दौरान उत्तराखंड समेत कई राज्यों में भारी वर्षा का अलर्ट है। अगले 24 घंटे में ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारी वर्षा के आसार है।

यह भी पढ़े..आगामी चुनावों से पहले शिवराज सरकार ने खेला बड़ा मास्टर स्ट्रोक, क्या मिलेगा फायदा?

मौसम विभाग (MP Weather) की मानें वर्तमान में निम्न दाब क्षेत्र के दुर्बल होने के बाद पूर्वी राजस्थान के ऊपर समुद्र तल से 4.5 किमी की ऊँचाई तक चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। जबकि तटीय तमिलनाडु और गंगीय प.बंगाल के ऊपर अन्य चक्रवातीय परिसंचरण भी सक्रिय हैं। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) बीकानेर, कोटा और नौगांव से होते हुए गया, कोलकाता से लेकर पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। वहीं पूर्वी राजस्थान से लेकर पूर्वोत्तर अरब सागर तक तथा कर्नाटक-तमिलनाडु से कोमरीन सागर तक अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही हैं। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ (WD) अफगानिस्तान के आसपास एक ट्रफ के रूप में सक्रिय है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का विवरण

पिछले 24 घंटे के दौरान रतलाम में 16,, मानपुर, देवसर बहरी में आठ, सैलाना, सिहावल में सात, रामनगर, पांच, बिजुरी गोहपरू, बालाघाट, खाचरौद, पाली में चार, पिपलौदा, देपालपुर, माडा, वारासिवनी में तीन सेमी बारिश दर्ज की गई।सबसे ज्यादा रतलाम में 161 मिमी बारिश हुई है। सतना में 3.8 मिमी, खरगोन में 9.8 मिमी, मंडला में 2.5 मिमी, भोपाल में 2.5 मिमी, शाजापुर में 2 मिमी, गुना में 1.6 मिमी, भोपाल शहर में 1.6 मिमी, धार में 0.2 मिमी, उज्जैन में 0.2 मिमी, मलाजखंड में 1.8 मिमी, उमरिया में 1.2 मिमी बारिश दर्ज हुई है।

Rainfall dt 20.09.2021
(Past 24 hours)
Ratlam 161.0
Satna 3.8
Mandla 2.5
Bhopal 2.5
Shajapur 2.0
Guna 1.6
Bhopal city 1.6
Dhar 0.2
Ujjain 0.2
Rajgarh trace
Chhindwara trace
Jabalpur trace
Seoni 11.4
Malanjkhand 1.8
Umaria 1.2
Khargone 9.8
mm

MP Weather : मप्र के 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी

MP Weather : मप्र के 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी MP Weather : मप्र के 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी