MP Weather: दिवाली बाद बदलेगा मौसम, चक्रवात का दिखेगा असर, छाएंगे बादल, बढ़ेगी ठंड, पढ़े मौसम विभाग का पूर्वानुमान

उत्तरी अंडमान समुद्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जो अगले 24 घंटे में निम्न दाब के क्षेत्र में तब्दील होगा। 24 अक्टूबर को यह चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा। यह इस सीजन का पहला तूफान होगा।

mp weather Today

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। बंगाल की खाड़ी में नया कम दवाब का क्षेत्र बना है, जो आज 22 अक्टूबर को मजबूत होकर आगे बढ़ेगा और नमी आएगी । इसके प्रभाव से हल्के बादल छा सकते हैं, कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद 24 अक्टूबर को यह चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा। एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने आज शनिवार को कही भी बारिश की संभावना नहीं जताई है।दिवाली बाद तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े..MP: हजारों कर्मचारियों-अधिकारियों को तोहफा, मिलेगा उच्च वेतनमान का लाभ, खाते में आएंगे 10000, बढ़ेगी सैलरी

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार,  वर्तमान में एक ट्रफ लाइन कर्नाटक के ऊपर बनी हुई है, इसके असर से अरब सागर से आ रही नमी मिल रही है और बादल छाए हुए है। वही उत्तरी अंडमान समुद्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जो अगले 24 घंटे में निम्न दाब के क्षेत्र में तब्दील होगा। 24 अक्टूबर को यह चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा। यह इस सीजन का पहला तूफान होगा। इसके असर से प्रदेशभर में बादल छाए रहेंगे। 23 और 24 अक्टूबर के बाद शहडोल संभाग के साथ बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी और बुरहानपुर में इसका असर दिखेगा। वही चक्रवाती तूफान 25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल ,उड़ीसा सहित बंगाल की खाड़ी के तटीय क्षेत्र से टकरायेगा।

यह भी पढ़े..कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, राज्य में लागू होगी पुरानी पेंशन! सीएम का बड़ा बयान, जानें अपडेट

जम्मू कश्मीर में हुई बर्फबारी का असर दीपालवी पर दिखने लगेगा। पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के बाद हवा का रुख उत्तर से पश्चिम हो जाएगा, जिससे तेजी से ग्वालियर चंबल में तापमान में गिरावट आएगी और 22 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान में गिरावट के आसार है।  न्यूनतम तापमान में डेढ़ से दो डिग्री सेल्सियस गिरावट के आसार हैं। इससे तापामान 15 डिग्री सेल्सियस पर आ जाएगा।अक्टूबर अंतिम और नवंबर पहले सप्ताह तापमान 20-30 डिग्री के बीच रहेगा। दिवाली के बाद दिन के तापमान के एक से दो डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी।

MP Weather: दिवाली बाद बदलेगा मौसम, चक्रवात का दिखेगा असर, छाएंगे बादल, बढ़ेगी ठंड, पढ़े मौसम विभाग का पूर्वानुमान