मध्य प्रदेश में दिखेगा चक्रवात Dana का असर! इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार, जानें IMD का नया अपडेट

अलग-अलग स्थानों पर बनी तीन मौसम प्रणालियों के प्रभाव के चलते मध्य प्रदेश में हवाओं के साथ लगातार नमी आ रही है और अधिकतर जिलों में आंशिक बादल छाए हुए है और बारिश की स्थिति बनी हुई है।

Pooja Khodani
Published on -
IMD Weather Update

MP Weather Update Today: दिवाली से पहले मध्य प्रदेश के मौसम के 2 रंग देखने को मिलेंगे।एक तरफ मानसून की विदाई के बाद ठंड का असर धीरे धीरे बढ़ने लगा है, वही दूसरी तरफ चक्रवात डाना के प्रभाव और नए सिस्टम के सक्रिय होने से पूर्वी मध्य प्रदेश में 25 अक्टूबर से बारिश होने की संभावना जताई गई है। खास करके इसका प्रभाव रीवा शहडोल और जबलपुर संभाग में देखने को मिलेगा।

एमपी मौसम विभाग की मानें तो 24 अक्टूबर को एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिसके प्रभाव से 25 अक्टूबर से पूर्वी मध्य प्रदेश में एक बार फिर गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है।इसके साथ ही इंदौर संभाग में बुधवार को बारिश के आसार है।

आज इन जिलों में बारिश के आसार

एमपी मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, रतलाम, मंदसौर, नीमच, शिवपुरी जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने हो सकती है, वही बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, मंदसौर और नीमच जिले में कहीं-कहीं वज्रपात होने की संभावना है।भोपाल, रायसेन, विदिशा समेत ग्वालियर-चंबल, महाकौशल और विंध्य के ज्यादातर जिलों में अच्छी धूप खिली रहने की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश मौसम विभाग ताजा पूर्वानुमान

वर्तमान में प्रदेश में अलग अलग स्थानों पर बनी तीन मौसम प्रणालियां बनी हुई है।पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में अवदाब का क्षेत्र ,कर्नाटक के तट पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात और राजस्थान पर प्रेरित चक्रवात अभी भी मौजूद है।इस सभी वेदर सिस्टम के चलते हवाओं के साथ लगातार नमी आ रही है और अधिकतर जिलों में आंशिक बादल छाए हुए है और बारिश हो रही है।इधर, बंगाल की खाड़ी में मौजूद अवदाब के क्षेत्र के पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ने के कारण एक तीव्र तूफान 25 अक्टूबर की सुबह ओडिशा के पुरी के तट से टकरा सकता है जिसका असर पूर्वी एमपी में दिखाई देगा।

पिछले 24 घंटे का मौसम का हाल

  • हिल स्टेशन पचमढ़ी में रात का तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
  • मंगलवार को सर्वाधिक पौने 2 इंच बारिश खंडवा में दर्ज की गई।
  • बड़वानी, आलीराजपुर और इंदौर में भी बारिश।
  • इंदौर के सांवेर क्षेत्र में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई।
  • मंगलवार रात जबलपुर रीवा सहित कई शहरों का तापमान 20 डिग्री से नीचे रहा।
  • खजुराहो में दिन का तापमान 36.8 डिसे तो पचमढ़ी में 27.6 डिग्री रहा।

मध्य प्रदेश में दिखेगा चक्रवात Dana का असर! इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार, जानें IMD का नया अपडेट मध्य प्रदेश में दिखेगा चक्रवात Dana का असर! इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार, जानें IMD का नया अपडेट मध्य प्रदेश में दिखेगा चक्रवात Dana का असर! इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार, जानें IMD का नया अपडेट मध्य प्रदेश में दिखेगा चक्रवात Dana का असर! इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार, जानें IMD का नया अपडेट


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News