MP Weather : मप्र के मौसम में बदलाव, इन संभागों में आज गरज चमक के साथ बारिश

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में डिप्रेशन के दुर्बल होने के बाद सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र पश्चिमी विदर्भ में मध्य क्षोभमंडल तक फैले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से लगातार नमी मिलने के कारण प्रदेश में बारिश (MP Weather Update) का दौर जारी है। वही एक साथ दो वेदर सिस्टम के एक्टिव होने से बुधवार-गुरुवार को इंदौर, उज्जैन, शहडोल, रीवा संभागों के जिलों में तेज बौछारें पड़ने की संभावना है।  मप्र मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज बुधवार को इंदौर और उज्जैन संभाग में अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है वही  अन्य संभागों में भी रिमझिम के आसार है।  इसके अलावा  5 संभागों में बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP News : Driving License की नई व्यवस्था को लेकर युवाओं में उत्साह, ऐसे उठा रहे लाभ

मौसम विभाग (MP Weather alert) ने आज मंगलवार 29 सितंबर 2021 को प्रदेश के इंदौर-उज्जैन संभागों में अनके स्थानों पर बारिश ( Rain) की संभावना है।  वही ग्वालियर, चंबल, होशंगाबा, जबलपुर, भोपाल, रीवा, सागर और शहडोल में कहीं कही बारिश के आसार है। इसके अलावा इंदौर, उज्जैन, शहडोल, होशंगाबाद और रीवा संभागों के साथ जबलपुर और कटनी जिलों में बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।इन दो सिस्टम के कारण  हवा का रूख दक्षिणी रहने से राजधानी में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

यह भी पढ़े.. MP Corona Update : आज फिर 8 पॉजिटिव, 5 दिन में 76 नए केस, इन जिलों में बढ़ी चिंता

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में डिप्रेशन के दुर्बल होने के बाद सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र पश्चिमी विदर्भ में मध्य क्षोभमंडल तक फैले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है। आज इसके और दुर्बल होने के बाद 30 सितंबर को फिर से पूर्वोत्तर अरब सागर/ गुजरात के क्षेत्रों में उभरकर 1 अक्टूबर को अतिनिम्न दाब क्षेत्र के रूप में प्रभावशाली होने की संभावना बनी हुई है। वहीं पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में सक्रिय निम्न दाब क्षेत्र और प्रभावशाली होकर सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र में बदल गया है। साथ ही उत्तरी कोंकण से लेकर तटीय आंध्र प्रदेश तक पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन अवस्थित है।

पिछले 24 घंटे का हाल

पिछले 24 घंटों के दौरान बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक खरगोन में 35.2, खंडवा में 27, सिवनी में 11.4, मलाजखंड में 6.6, नरसिंहपुर में पांच, भोपाल (एयरपोर्ट क्षेत्र) में 3.8, छिंदवाड़ा में 2.8, सागर में 2.4, बैतूल में 1.8, होशंगाबाद में 1.4, पचमढ़ी में एक, भोपाल (शहर) में 0.6, धार में 0.6, उज्जैन में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

Rainfall dt 29.09.2021
(Past 24 hours)
Khargone 35.2
Khandwa 27.0
Seoni 11.4
Narsinghpur 5.0
Bhopal 3.8
Sagar 2.4
Chindwara 2.8
Betul 1 .8
Hoshangabad 1.4
Pachmarhi 1.0
Mandla 0.1
Dhar 0.6
Ujjain 0.2
Indore trace
Guna trace
Malanjkhand 6.6
Bhopal city 0.6

 

MP Weather : मप्र के मौसम में बदलाव, इन संभागों में आज गरज चमक के साथ बारिश

 

MP Weather : मप्र के मौसम में बदलाव, इन संभागों में आज गरज चमक के साथ बारिश MP Weather : मप्र के मौसम में बदलाव, इन संभागों में आज गरज चमक के साथ बारिश