MP Weather : 4 सिस्टम एक्टिव, 20 जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं कई जगह पर जलजमाव की स्थिति बन गई है।

cg weather update

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में पल-पल मौसम (MP weather) में बदलाव देखने को मिल रहा है। दरअसल कई सिस्टम एक्टिव (System active) होने की वजह से लगातार वातावरण में नमी देखी जा रही है। वहीं मौसम विभाग (weather department) के अनुसार कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट (rain alert) जारी कर दिया गया है। दरअसल 6 से संभागों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक कई जिलों में बारिश के साथ गरज चमक का अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें सागर इंदौर उज्जैन नर्मदापुरम भोपाल जबलपुर चंबल सहित ग्वालियर संभाग के कई जिले शामिल है। इसके अलावा कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जाहिर की गई है। इन जिलों में बीते दिनों 64.5 से 115.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। कई जिलों में गरज़ चमक साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। उसमें रायसेन, गुना के अलावा विदिशा, सीहोर, नीमच, रतलाम, शाजापुर, आगर और मंदसौर शामिल है।

बीते 24 घंटे के दौरान जबलपुर भोपाल इंदौर उज्जैन के कई जगहों पर बारिश देखने को मिली है। सागर संभाग के कई स्थानों पर भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक करेली, सिवनी, कटंगी, कालापीपल, खुरई, हराई, श्यामपुर, टिमरनी, पुष्पराजगढ़ और पचमढ़ी में 10 सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड किया गया।

Read More : जानिए कौन है बालमणि अम्मा, जिनके नाम पर गूगल ने बनाया आज खास डूडल

आज मंगलवार को नर्मदापुरम संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा अंचल में हो रहे जोरदार बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। मंगलवार सुबह इटारसी तवा डैम के पास गेट खोल दिए गए हैं। हालांकि मध्यप्रदेश में फिलहाल बारिश से राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। नर्मदा का जलस्तर सेठानी घाट पर रात 9:00 बजे के करीब 952 फीट की ऊंचाई तक पहुंच गया है।

मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं कई जगह पर जलजमाव की स्थिति बन गई है। दोपहर बाद मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। मौसम विभाग ने नर्मदा के जल स्तर को और अधिक बढ़ने की संभावना जताई है। इसके अलावा चार मौसम प्रणालियां एक्टिव होने की वजह से प्रदेश के विभिन्न जिलों में भारी बारिश देखने को मिल रही है। 24 घंटे के दौरान खंडवा, इंदौर, नर्मदा पुरम, खरगोन, उज्जैन, रतलाम, रायसेन, छिंदवाड़ा, पचमढ़ी, भोपाल, सिवनी, मंडला, ग्वालियर, जबलपुर बारिश रिकॉर्ड किया गया है।

इधर मध्यप्रदेश में कम दबाव के क्षेत्र मध्य प्रदेश के मध्य और उसे लगे उत्तरी क्षेत्र पर बने हुए हैं। वही मानसून ट्रफ बीकानेर कोटा झारखंड पूर्णिया से मध्य प्रदेश से बने कम दबाव के क्षेत्र से होकर बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। इसके अलावा दो मौसम प्रणालियां उत्तर भारत की तरफ से देखने को मिल रही है। जिससे मौसम में नमी देखी जा रही है। वहीं दोपहर बाद राजधानी भोपाल में भी हल्की बौछारें पड़ने की संभावना जाहिर की गई।

MP Weather : 4 सिस्टम एक्टिव, 20 जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी