MP Weather : मप्र में आज जमकर बसरेंगे बदरा, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather Update) में एक बार फिर मानसून के एक्टिव होते ही बारिश का दौर शुरु हो गया है। पिछले 24 घंटे में एक दर्जन जिलों में बारिश देखने को मिली है।  मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने आज सोमवार को 10 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) और सभी संभागों में गरज चमक के साथ बौछार का अलर्ट जारी किया है वही 5 संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather : 24 घंटे बाद लगेगी झमाझम की झड़ी, आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Today) ने आज सोमवार 6 सितंबर 2021 को सभी संभागों  होशंगाबाद, सागर, रीवा, ग्वालियर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, चंबल, जबलपुर और शहडोल में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। विदिशा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम,उज्जैन और देवास में भारी बारिश के संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा  जबलपुर, भोपाल, होशंगबाद, इंदौर और उज्जैन संभागों के साथ सागर-दमोह जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की माने आज 6 सितंबर के बाद से लगातार 4 दिन बारिश होगी।मध्यप्रदेश के 15 जिलों में अब भी सामान्य से 20 से लेकर 48 फीसद तक कम वर्षा हुई है।वही 7 से 9 सितंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर पंजाब, जम्मू-कश्मीर और पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश के आसार है। अगले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, समुद्र किनारे के इलाकों में लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

यह भी पढ़े.. MPPSC : राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा 2019 के उम्मीदवारों के लिए काम की खबर

मौसम विभाग (MP Weather Cloud)के अनुसार, वर्तमान में उत्तर/ पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवातीय परिसंचरण के प्रभाव में पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र सक्रिय हो चुका है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) बीकानेर, जयपुर, गुना, सिवनी, गोंदिया, गोपालपुर और निम्न दाब क्षेत्र से होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है, जबकि पश्चिमोत्तर राजस्थान-पंजाब और पूर्वोत्तर अरब सागर-कच्छ के क्षेत्रों में चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय हैं। वहीं निम्न दाब क्षेत्र तक विस्तृत 18 डिग्री उत्तर अक्षांश के सहारे विरूपक हवाओं का क्षेत्र भी ऊँचाई के साथ दक्षिणी झुकाव के साथ सक्रिय है।

17 जिलों पर सूखे का साया

वही 17 जिले इंदौर, धार, बड़वानी, खरगोन, हरदा, होशंगाबाद, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना, कटनी, उमरिया, जबलपुर, मंडला, सिवनी और बालाघाट सूखे की चपेट में आ गए है।इन रेड जोन जिलों में अबतक 20% से लेकर 47% तक कम बारिश हुई है,हालांकि सितंबर में यहां अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है, अगर ऐसा नहीं हुआ तो प्रदेश के हालात बिगड़ सकते हैं और किसानों की भी परेशानी बढ़ सकती है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक भोपाल में 26.7, श्यौपुरकला में 17, खरगोन में 15, मलाजखंड में 11, जबलपुर में 6.2, शाजापुर में तीन, ग्वालियर एवं गुना में 0.4 मिलीमीटर बारिश हुई।

Rainfall dt 06.09.2021
(Past 24 hours)
Sagar 66.4
Khargone 33.0
Bhopal 27.1
Indore 22.6
Sheopukalan 17.0
Malanjkhand 10.8
Bhopal city 7.6
Jabalpur 6.2
Khandwa 5.0
Narsinghpur 4.0
Damoh 3.0
Shajapur 3.0
Mandla 2.0
Guna 2.0
Umaria 0.8
Hoshangabad 0.8
Gwalior 0.4
MP Weather : मप्र में आज जमकर बसरेंगे बदरा, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट MP Weather : मप्र में आज जमकर बसरेंगे बदरा, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट