MP Weather : मप्र का मौसम फिर बदला, इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

MP Weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather Update) में बंगाल की खाड़ी में एक साथ 5 सिस्टम बनने से दोबारा मानसून की गतिविधियां तेज हो गई है और झमाझम का दौर शुरु हो गया है। पिछले 24 घंटे में एक दर्जन जिलों में बारिश दर्ज की गई है। मप्र मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने आज मंगलवार को 5 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) के लिए येलो अलर्ट जारी किया है और सभी संभागों में गरज चमक के साथ बौछार की संभावना जताई है। इसी के साथ 5 संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. 6 करोड़ कर्मचारियों को मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, खाते में जल्द आएगी राशि

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज मंगलवार 7 सितंबर 2021 को सभी संभागों इंदौर, चंबल, जबलपुर होशंगाबाद, सागर, रीवा, ग्वालियर, भोपाल, उज्जैन और शहडोल में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, धार और बड़वानी भारी बारिश के संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा  जबलपुर, भोपाल, होशंगबाद, शहडोल और इंदौर संभागों समेत पन्ना, सागर-दमोह जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, वर्तमान में एक साथ पांच सिस्टम एक्टिव है, जिसके चलते मानसूनी गतिविधियां तेज हो गई है और बारिश हो रही है। मंगलवार-बुधवार को इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, सागर, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में बारिश के आसार हैं। विशेषकर इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है।प्रदेश में अगले चार दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा। वही विंध्य क्षेत्र के रीवा में सोमवार को आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला और एक लड़के की मौत हो गई, जबकि 2 लोग घायल हो गए। वही 4 बकरियों ने भी दम तोड़ दिया।

यह भी पढ़े.. Sarkari Naukri : MP में इन पदों पर निकली है भर्तियां, 1 लाख तक सैलरी, जल्द करें अप्लाई

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की माने , वर्तमान में उत्तर/ पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवातीय परिसंचरण के प्रभाव में पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र सक्रिय हो चुका है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) बीकानेर, जयपुर, गुना, सिवनी, गोंदिया, गोपालपुर और निम्न दाब क्षेत्र से होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है, जबकि पश्चिमोत्तर राजस्थान-पंजाब और पूर्वोत्तर अरब सागर-कच्छ के क्षेत्रों में चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय हैं। वहीं निम्न दाब क्षेत्र तक विस्तृत 18 डिग्री उत्तर अक्षांश के सहारे विरूपक हवाओं का क्षेत्र भी ऊँचाई के साथ दक्षिणी झुकाव के साथ सक्रिय है।

मौसम विभाग (Weather Department ) की माने तो  आने वाले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में बहुत तेज बारिश होने की संभावना है  7 से 9 सितंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर पंजाब, जम्मू-कश्मीर और पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश के आसार है। अगले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, समुद्र किनारे के इलाकों में लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

इन जिलों में सूखे का डर

वही 17 जिले इंदौर, धार, बड़वानी, खरगोन, हरदा, होशंगाबाद, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना, कटनी, उमरिया, जबलपुर, मंडला, सिवनी और बालाघाट सूखे की चपेट में आ गए है।इन रेड जोन जिलों में अबतक 20% से लेकर 47% तक कम बारिश हुई है,हालांकि सितंबर में यहां अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है, अगर ऐसा नहीं हुआ तो प्रदेश के हालात बिगड़ सकते हैं और किसानों की भी परेशानी बढ़ सकती है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान खरगोन में 28.6, मलाजखंड में 14.5, जबलपुर में 19.4, रतलाम में 12, सीधी में 11.6, धार में 7.6, खंडवा में सात, इंदौर में 3.8, पचमढ़ी में तीन, सिवनी में 1.4, ग्वालियर, सागर में एक, भोपाल 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

Rainfall dt 07.09.2021
(Past 24 hours)
Khargone 28.6
Malanjkhand 14.5
Jabalpur 19.4
Ratlam 12.0
Sidhi 11.6
Dhar 7.6
Khandwa 7.0
Indore 3.8
Pachmarhi 3.0
Seoni 1.4
Gwalior 1.0
Sagar 1.0
Datia trace
Bhopal city 0.2

MP Weather : मप्र का मौसम फिर बदला, इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

MP Weather : मप्र का मौसम फिर बदला, इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्टMadhya Pradesh – 1st June to 7th September 2021 – 8% below long period average (i.e. Normal rainfall). दीर्घावधि औसत से 8% कम (समान्य वर्षा)

 

MP Weather : मप्र का मौसम फिर बदला, इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट