MP Weather Alert: मप्र के इन 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने के भी आसार

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। लंबे इंतजार के बाद मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानसून के एक्टिव होते ही मौसम (MP Weather ) बदलने लगा है, वही अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी मिलने से बारिश का सिलसिला शुरु हो गया है। पिछले 24 घंटे में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज बुधवार को सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ 11 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। वही बिजली (Rain) चमकने/गिरने के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, बिजली चमकने की भी संभावना

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, आज बुधवार 21 जुलाई 2021 शहडोल, जबलपुर इंदौर, रीवा, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, सागर, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही होशंगाबाद और शहडोल संभाग के साथ विदिशा, रायसेन, बालाघाट, छिंदवाड़ा और सिवनी आदि जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा रीवा संभाग के साथ भोपाल, राजगढ़, सीहोर, जबलपुर, सागर, नरसिंहपुर, मंडला, कटनी और छतरपुर में बिजली चमकने और गिरने के साथ 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक,  वर्तमान में एक साथ कई सिस्टम एक्टिव हो रहे है। एक तरफ गुजरात के दक्षिणी भाग में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात और पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है, जिसके कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से वातावरण में नमी बढ़ने लगी है। वही इसके कारण ही पिछले दो-तीन दिनों से प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। इसके साथ ही 23 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर एरिया बन रहा है। 25 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. Indian Railway Recruitment 2021: इन पदों पर निकली है भर्ती, सैलरी 60 हजार पार

भारतीय मौसम विभाग IMD (MP Weather Cloud) कि मानें 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश तथा महाराष्ट्र के कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ जिलों में भारी बारिश के साथ रेड अलर्ट जारी किया है। वही उत्तरप्रदेश, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है।  वही अगले एक हफ्ते तक उत्तर भारत में भारी बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिमी क्षेत्रों में 23 जुलाई तक बादल बरसेंगे।

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

Rainfall dt 21.07.2021
(Past 24 hours)
Pachmarhi 79.0
Datia 50.8
Satna 48.4
Betul 54.0
Khandwa 46.0
Nowgaon 41.8
Dhar 34.3
Tikamgarh 31.0
Khajuraho 25.4
Indore 23.6
Umaria 14.2
Jabalpur 9.1
Narsinghpur 11.0
Damoh 9.0
Ujjain 9.0
Gwalior 5.6
Rewa 5.4
Mandla 5.0
Ratlam 5.0
Chhindwara 4.0
Hoshangabad 3.2
Sheopukalan 3.0
Sagar 2.6
Malanjkhand 2.2
Sidhi 1.6
Raisen 0.6
Shajapur 0.4
Bhopal city 0.3
Guna trace
Bhopal trace
mm

MP Weather Alert: मप्र के इन 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने के भी आसार MP Weather Alert: मप्र के इन 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने के भी आसार MP Weather Alert: मप्र के इन 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने के भी आसार