MP Weather Alert: आज जमकर बरसेंगे बदरा, मप्र के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Department) ने 17 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताते हुए ऑरेंज और येलो अलर्ट (Red/Orange Alert) जारी किया है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) में मानसून (Monsoon) के तेजी से एक्टिव होने के चलते अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बाढ़ के कहर के बीच पिछले 24 घंटे में 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश हुई है और भोपाल में गुरुवार को 24 घंटे में 1 इंच बारिश दर्ज की गई है।लगातार बारिश के चलते विदिशा के संजय सागर के 7 और राजगढ़ के कुंडालिया डैम के 8 गेट खोल दिए गए है। इसी कड़ी में आज मौसम विभाग (MP Weather Department) ने 17 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताते हुए ऑरेंज और येलो अलर्ट (Red/Orange Alert) जारी किया है।

यह भी पढ़े.. BRIBE: 1 लाख की रिश्वत लेते महिला पटवारी रंगहाथों गिरफ्तार, टीम को देख फेंके पैसे

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज शुक्रवार 6 अगस्त 2021 शहडोल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, सागर, रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही विदिशा, रायसेन, राजगढ़, अशोकनगर और गुना में अति भारी बारिश (Heavy Rain) के साथ ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) किया है। वही सीहोर, शाजापुर, आगर, नीमच, मंदसौर, शिवपुरी, दतिया, श्योपुर, सिवनी, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। वही बिजली चमकने और गिरने के साथ 20 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

यह भी पढ़े.. योगी सरकार की राह पर सीएम शिवराज सिंह, UP की तर्ज पर यह एक्ट लाने की तैयारी

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, कम दबाव का एक क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और आसपास के इलाकों में बना है। मानसूनी ट्रफ रेखा गंगानगर, नारनौल, उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर निम्न दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजरती हुई वाराणसी, गया, बांकुरा के साथ दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की उत्तरपूर्वी खाड़ी की ओर जा रही है। इस कारण से आने वाले 5 दिनों में मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है।अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार में व्यापक से भारी बारिश की संभावना है। वही उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में अगले 5 दिन बादलों के जमकर बरसने की संभावना है। वहीं राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में अच्छी बारिश होने की भविष्यवाणी जताई गई है।

भारी बारिश के लिए ट्रेनें स्थगित

वही भारी बारिश के ग्वालियर-चंबल संभाग और पश्चिम-मध्य रेलवे के कारण इंदौर से चलने वाली 5 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। पाराखेड़ा-मोहना स्टेशन के बीच भारी बारिश के चलते ग्वालियर रतलाम स्पेशल और रतलाम-भिंड स्पेशल एक्सप्रेस को निरस्त कर दिया गया है। वहीं, इंदौर अमृतसर स्पेशल एक्सप्रेस, चंडीगढ़ इंदौर स्पेशल एक्सप्रेस और देहरादून इंदौर स्पेशल एक्सप्रेस डायवर्ट रूट से रवाना होंगी।

पिछले 24 घंटे का हाल, कहां कितनी बारिश

पिछले 24 घंटे में विदिशा में 3 इंच से ज्यादा, गुना में एवरेज 2.5 इंच से ज्यादा, रायसेन में 1.3 इंच, भोपाल में 1, शाजापुर में 1.2, पचमढ़ी में 1 इंच बारिश दर्ज की गई। सागर, बैतुल, मंडला, होशंगाबाद, दतिया, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, टीकमगढ़, धार आदि जगह भी बारिश हुई।

Rainfall dt 06.08.2021
(Past 24 hours)
Guna 65.0
Raisen 33.2
Bhopal 30.2
Shajapur 30.0
Pachmarhi 26.0
Bhopal city 25.7
Sagar 12.8
Betul 10.8
Mandla 9.4
Hoshangabad 8.4
Datia 8.2
Indore 7.6
Jabalpur 5.0
Gwalior 3.9
Nowgaon 3.6
Ujjain 3.0
Tikamgarh 3.0
Damoh 3.0
Dhar 0.7
Khajuraho trace
Malanjkhand 0.6
Narsinghpur 7.0

MP Weather Alert: आज जमकर बरसेंगे बदरा, मप्र के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

MP Weather Alert: आज जमकर बरसेंगे बदरा, मप्र के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट MP Weather Alert: आज जमकर बरसेंगे बदरा, मप्र के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट MP Weather Alert: आज जमकर बरसेंगे बदरा, मप्र के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट MP Weather Alert: आज जमकर बरसेंगे बदरा, मप्र के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट