MP Weather Alert: मप्र के 8 संभागों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Department) ने आज मंगलवार 11 मई को 8संभागों और कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश (Rain) की संभावना जताई है और येलो अलर्ट जारी किया है।

MP WEATHER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नए सिस्टम एक्टिव होने के चलते अरब सागर और बंगाल की खाड़ी(Arabian Sea and Bay of Bengal) से नमी मिलने का सिलसिला जारी है। सोमवार को भोपाल-रायसेन समेत कई जिलों में बारिश और ओले गिरे। मौसम विभाग (Weather Department) ने आज मंगलवार 11 मई को 8संभागों और कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश (Rain) की संभावना जताई है और येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े.. Weather Alert: मप्र के इन संभागों में बारिश का अलर्ट जारी, जानें अन्य राज्यों का हाल

मौसम विभाग (Weather Forecast) का पूर्वानुमान है कि विदर्भ के आसपास ऊपरी हवाओं का चक्रवात बना हुआ है। इससे नॉर्थ साउथ में एक टर्फ लाइन बनी है, जिससे लगातार नमी आ रही है और बारिश के आसार बन रहे है। 14 मई को एक बार फिर अरब सागर में लो प्रेशर सिस्टम बन रहा है, इससे और नमी मिलने की उम्मीद है और बादल छाने के आसार बन रहे है। अगले 24 घंटे में जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर, भोपाल, ग्वालियर, चंबल गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

पिछले 24 घंटे में मलाजखंड, जबलपुर, सतना, रीवा, सीधी, टीकमगढ़, नौगांव , दमोह, उमरिया, मंडला , सागर, गुना, खजुराहो बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा ग्वालियर, भोपाल, दतिया और राजगढ़ में बूंदाबांदी हुई।सोमवार को विदिशा जिले की ग्यारसपुर तहसील के ग्राम धामनोद, कोलुआ, बेहलोट, गुन्नाौठा, खिरिया, दासीपुर, पोतला और हैदरगढ़ सहित कुछ अन्य गांवों में आंधी के साथ जोरदार बारिश और बड़े आकार के ओले भी गिरे। जिसके चलते खेतों और सड़कों पर बर्फ की चादर जम गई।

यह भी पढ़े.. अधिकारी-कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी में शिवराज सरकार, कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

रायसेन जिले में भी बारिश और चने के आकार के ओले गिरने से बेगमगंज क्षेत्र के 9 खरीदी केंद्रों में लगभग 34 हजार क्विंटल गेहूं भीग गया है। रविवार देर रात को छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा क्षेत्र में हुई बारिश से खरीदी केंद्रों में पानी भर गया था, जिससे गेहूं की फसल भीग गई।वही ग्वालियर में बारिश और जबलपुर के बरगी में ओले गिरे। वहां कई स्थानों पर खुले में रखा गेहूं भीग गया।इस अचानक हुई बारिश  से फसलों को नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है।

अन्य राज्यों का हाल

भारतीय मौसम विभाग (Weather Cloud0 के अनुसार, केरल, तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, सिक्किम, तटीय ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 11.05.2021
(Past 24 hours)
Malanjkhand 26.6
Jabalpur 30.8
Satna 14.6
Rewa 12.0
Sidhi 1.2
Tikamgarh 7.0
Nowgaon 5.0
Damoh 3.0
Umaria 1.8
Mandla 4.0
Sagar 4.0
Guna 2.0
Khajuraho 0.4
Gwalior trace
Bhopal trace
Datia trace
Rajgarh trace

WEATHER WEATHER WEATHER

weather weather weather