MP Weather : जल्द बदलेगा मप्र का मौसम, आज इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather Update) में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरु होने वाला है। मौसम विभाग ने आगामी 6 सितंबर 2021 से नया सिस्टम एक्टिव होने की संभावना जताई है, हालांकि अरब सागर से लगातार नमी मिलने और मानसून ट्रफ के सतना से होकर गुजरने के चलते मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें हो रही है। मौसम विभाग (MP Meteorological Department) द्वारा अगले 24 घंटे में सभी संभागों में कही कहीं बारिश (Rain) होने की संभावना जताई है और 5 संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े..Transfer in MP : मध्य प्रदेश में अधिकारी-कर्मचारियों के थोकबंद तबादले, यहां देखें लिस्ट

मौसम विभाग (MP Weather Today) के अनुसार, आज शुक्रवार 3 सितंबर 2021 को सभी संभागों रीवा, ग्वालियर, चंबल, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद, सागर, जबलपुर और शहडोल में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।वही शहडोल, जबलपुर,भोपाल,ग्वालियर संभागों के जिलों में तथा इंदौर, रतलाम जिलों में आगामी 24 घंटों में गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े.. MP में फिर बढ़ी सख्ती, गृह विभाग ने जारी की नई गाइडलाइन, नाइट कर्फ्यू भी लागू

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की माने तो 3-4 दिन बाद 6-7 सितंबर से भारी बारिश (Heavy Rain) होने के आसार है।5 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके प्रभाव से 6 सितंबर से भोपाल समेत प्रदेश भर में अच्छी बारिश होगी। वही 7 और 8 सितंबर को प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश होगी और इससे प्यासे कई जिलों को राहत भी मिलेगी। पिछले 24 घंटे में आधा दर्जन जिलों में बारिश दर्ज की गई है। देशभर में सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होगी, जबकि अगस्त में सामान्य से 24 फीसदी कम वर्षा दर्ज हुई। सितंबर महीने में देश के अधिकांश हिस्से में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होगी।

क्या कहता है मौसम विभाग

मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) नालिया, उदयपुर, गुना, गोंडिया और गोपालपुर होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी विस्तृत है, जबकि सौराष्ट्र के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। वहीं सौराष्ट्र से हरियाणा तक भी पूर्वी हवाओं के बीच ट्रफ लाइन (Trough) गुजर रही है। आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु तट के पास अन्य चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। साथ ही अद्यतन पश्चिमी विक्षोभ (fresh WD) निम्न-मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप 65 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 28 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है।

पिछले 24 घंटे का रिकॉर्ड

पिछले 24 घंटों के दौरान खरगोन में 7.2, सागर में सात, बैतूल में 6.2, पचमढ़ी में तीन, सतना में 1.8, जबलपुर में 1.6, भोपाल (शहर) में 1.1 मिलीमीटर बारिश हुई। खजुराहो, रतलाम और शाजापुर में बूंदाबांदी हुई। शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मप्र में कुल 729.8 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य (791.0 मिमी.) की तुलना में 8 फीसद कम है। उधर मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भी सामान्य से 20 से लेकर 48 फीसद तक कम वर्षा हुई है।

Rainfall dt 03.09.2021
(Past 24 hours)
Khargone 7.2
Sagar 7.0
Betul 6.2
Pachmarhi 3.0
Satna 1.8
Jabalpur 1.6
Bhopal city 1.1
Khajuraho trace
Shajapur trace
Ratlam trace

MP Weather : जल्द बदलेगा मप्र का मौसम, आज इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश MP Weather : जल्द बदलेगा मप्र का मौसम, आज इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश MP Weather : जल्द बदलेगा मप्र का मौसम, आज इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश