MP Weather Alert: मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 19 में बिजली गिरने की संभावना

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश/ दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में निम्न दाब क्षेत्र दुर्बल होकर समुद्र तल से 4.5 किमी की ऊँचाई तक तक फैले चक्रवातीय परिसंचरण  के रूप में विस्थापित हो चुका है।

mp weather alert

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather) में अगले 5 दिन तक रिमझिम बारिश का दौर जारी रहने वाला है, हालांकि मूसलाधार के आसार अब कम है।इसका कारण मानसून ट्रफ धीरे-धीरे उत्तर की तरफ जाना और फिर 10 अगस्त के बाद यह तराई क्षेत्र में प्रवेश होना है। इसी बीच मौसम विभाग (MP Meteorological Departmentt) ने आज सोमवार को 12 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) और 19 जिलो में बिजली गिरने/चमकने की संभावना जताई है।इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 19 में बिजली गिरने की संभावना

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज सोमवार 9 अगस्त 2021  उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, सागर, रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, होशंगाबाद, रतलाम, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, मुरैना और श्योपुर जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) के साथ येलो अलर्ट (Yellow alert) जारी किया गया है। इसके साथ ही बिजली चमकने और गिरने के साथ 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश/ दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में निम्न दाब क्षेत्र दुर्बल होकर समुद्र तल से 4.5 किमी की ऊँचाई तक तक फैले चक्रवातीय परिसंचरण  के रूप में विस्थापित हो चुका है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) फिरोजपुर, हिसार, दिल्ली, फुरसतगंज और पटना, मालदा से होते हुए अरुणांचल प्रदेश तक विस्तृत है। अद्यतन पश्चिमी विक्षोभ (fresh WD) ऊपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप 62 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में सक्रिय हो चुका है।

यह भी पढ़े.. 15 अगस्त से पहले कर्मचारियों को मिल सकता है DA का तोहफा, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

मौसम विभाग (Weather Cloud) ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 10 अगस्त से भारी वर्षा का अनमान है। वही उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 10 और 11 अगस्त को भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। मंगलवार से उत्तराखंड, उत्तरी उत्तर प्रदेश और देश के पूर्वी हिस्से में बारिश की गतिविधियों में इजाफा होगा। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अगले दो दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा।

कई जिले तरबतर तो कहीं मंडराया सूखे का खतरा

MP के श्योपुर, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, राजगढ़ और सिंगरौली में सामान्य से 73% से लेकर 163% तक पानी ज्यादा गिर चुका है। धार, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, पन्ना, दमोह, कटनी, जबलपुर, सिवनी और बालाघाट में अब भी अच्छी बारिश का इंतजार है। वही इंदौर, छिंदवाड़ा, झाबुआ, हरदा, होशंगाबाद और खंडवा में भी सामान्य से 10 से लेकर 19% तक पानी कम गिरा है।भोपाल, उज्जैन, सीधी, रीवा, रायसेन, नीमच समेत अन्य जिलों में सामान्य स्थिति है। वही विदिशा, शाजापुर, राजगढ़, आगर, मंदसौर, ग्वालियर, भिंड में लबालब हो चुके है, वही ग्वालियर-चंबल में भी हालात काबू में है।

पिछले 24 घंटे का हाल, कहां कितनी बारिश

Rainfall dt 09.08.2021
(Past 24 hours)
Sidhi 56.6
Ujjain 21.0
Indore 19.0
Hoshangabad 18.4
Tikamgarh 12.0
Satna 10.7
Khajuraho 9.6
Gwalior 7.6
Bhopal 7.0
Bhopal city 6.6
Nowgaon 5.8
Raisen 1.6
Sagar 0.6
Dhar 0.2
Mandla 0.2
Shajapur trace
Jabalpur trace
Sheopukalan 40.0mm

MP Weather Alert: मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 19 में बिजली गिरने की संभावना

MP Weather Alert: मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 19 में बिजली गिरने की संभावना MP Weather Alert: मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 19 में बिजली गिरने की संभावना