MP Weather : तापमान में गिरावट से बढ़ेगी ठंड, 17 दिसंबर से शीतलहर चलने के आसार

MP Weather : वहीं शाम को न्यूनतम तापमान में गिरावट से शीत लहर चलेगी।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्य प्रदेश मौसम  (MP Weather) में ठंड (cold) का असर दिखने लगा है। दरअसल शीत लहर का हल्का हल्का प्रभाव प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग (MP Weather department) द्वारा मिली जानकारी के अनुसार हवा का रुख बदलने से अधिक ठंड बढ़ने की संभावना बढ़ गई है। आज 16 दिसंबर, 2021 तापमान (temperature) में और गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं 17 दिसंबर से प्रदेश में ठंड बढ़ने लगेगी।

दरअसल कल प्रदेश का न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। तापमान में गिरावट देखी जा रही है और इसमें अब लगातार कमी देखी जाएगी। ठंडी हवा चलने से ठिठुरन बढ़ गई है। आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ेगी।हालांकि न्यूनतम तापमान में सभी संभागों के जिलों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं देखा गया

जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य जबकि भोपाल, उज्जैन और इंदौर संभाग में सामान्य से काफी अधिक Temperatureरिकॉर्ड किया गया है। प्रदेश का सबसे कम न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस खजुराहो और सिवनी में दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिक ने ग्वालियर, चंबल संभाग के जिला छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और रीवा जिले में हल्की और मध्यम कोहरे की संभावना जताई है।

वहीं मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 18 और 19 दिसंबर को न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने की संभावना है। दरअसल मौसम वैज्ञानिक ने मौसम का जो पूर्वानुमान जारी किया है। उसके मुताबिक 16 दिसंबर से फिर से ठंड बढ़ने की संभावना है। सुबह के समय जहां कोहरे छाए रहेंगे। वहीं शाम को न्यूनतम तापमान में गिरावट से शीत लहर चलेगी।

Read More : ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की पार्थिव देह सेना के प्लेन से लाई गई भोपाल, अंतिम विदाई कल शुक्रवार को

इधर देश के अन्य हिस्सों कि बात करे तो अगले दो दिनों में विशेषकर उत्तर भारत में पारा गिरने के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और राजस्थान में 18 से 20 दिसंबर के बीच कम तापमान रहेगा।

आईएमडी ने उल्लेख किया है कि पंजाब में 20 दिसंबर तक और हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में 18 से 20 दिसंबर, 2021 तक अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की संभावना है। पंजाब में आज (16 दिसंबर) और कल भी घना कोहरा रहेगा। पूर्वोत्तर में भी, 16 और 17 दिसंबर की सुबह के समय असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाने की संभावना है।

 

MP Weather : तापमान में गिरावट से बढ़ेगी ठंड, 17 दिसंबर से शीतलहर चलने के आसार