MP Weather: मप्र में नौतपे के बीच Cyclone Yaas से बदलेगा मौसम, इन 7 जिलों में येलो अलर्ट

नौतपा की वजह से बुधवार की अपेक्षा तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी देखी गई है। इससे प्रदेश के सबसे अधिक तापमान 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश मौसम (MP Weather) में भी बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान Yaas का असर देखने को मिल सकता है। नौतपा (Nautpe)  के बीच प्रदेश में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बौछारें (Shower) पड़ सकती है। इसके अलावा रीवा, उज्जैन और शहडोल संभाग में भी गरज चमक के साथ बारिश (rain) पड़ सकती है।

मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि बंगाल की खाड़ी में तूफान की वजह से नमी बढ़ जाएगी। जिसका असर प्रदेश के शहडोल सहित रीवा संभाग पर पड़ेगा। चक्रवाती तूफान Yaas की वजह से दो से तीन दिनों तक रीवा और शहडोल संभाग में बारिश की संभावना जताई गई। इसको लेकर मौसम विभाग (weather department) द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों के अलावा भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर सहित बालाघाट और सिवनी में भी गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवा की संभावना जताई गई है। धीरे-धीरे Yaas तूफान पश्चिम की ओर बढ़ेगा। इसके साथ ही इसके प्रभाव कम होते नजर आएंगे। पश्चिम की तरफ तूफान के बढ़ने से कई इलाकों में तेज हवा के साथ बौछारें पड़ सकती है। जिसको लेकर 7 जिलों में येलो अलर्ट (yellow alert) जारी किया गया है।

Read More: MP Unlock पर मंत्री समूह की बैठक संपन्न, इनको खोलने पर बनी सहमति, ये सेवाएं रहेगी बंद

नौतपा की वजह से बुधवार की अपेक्षा तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी देखी गई है। इससे प्रदेश के सबसे अधिक तापमान 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। नौतपा की वजह से राजधानी समेत प्रदेश के कई हिस्सों में तीखे धूप रहेंगे लेकिन चक्रवाती तूफान की वजह से नमी के कारण आंशिक बादल के साथ हल्की हवाएं चल सकती है।

बता दे चक्रवाती तूफान Yaas बुधवार को उड़ीसा के तट से टकरा गया है जिसके बाद से लगातार उड़ीसा सहित बंगाल झारखंड और बिहार में बारिश का दौर शुरू हो गया है। चक्रवाती तूफान की वजह से रिहायशी इलाकों में समंदर का पानी घुसने के साथ-साथ तेज हवाओं के साथ भारी बारिश देखी जा रही है। इसके अलावा NDRF की टीम को अलर्ट पर रखा गया है लगातार पश्चिम बंगाल में तूफान Yaas ने भारी तबाही मचाई है। वहीं उड़ीसा के हिस्सों में भूस्खलन शुरू हो गए हैं। झारखंड के कई इलाकों में 2 दिन से तेज हवाओं के साथ लगातार बारिश का दौर देखा जा रहा है।

MP Weather: मप्र में नौतपे के बीच Cyclone Yaas से बदलेगा मौसम, इन 7 जिलों में येलो अलर्ट