MP Weather: 3 सिस्टम एक्टिव,10 जिलों-2 संभागों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान-शहरों का हाल

Pooja Khodani
Published on -
weather alert today

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बना है, जिसके प्रभाव 21 और 22 सितंबर को बारिश का एक और दौर आ सकता है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज मंगलवार 20 सितंबर 2022 को सभी संभागों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 10 जिलों में भारी बारिश के साथ 8 संभागों और 4 जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी की है। ग्वालियर-चंबल संभाग में 25 सितंबर के बाद मानसून की विदाई शुरू होगी।

UP Weather: छाए रहेंगे बादल, 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) ने आज मंगलवार 20 सितंबर को सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। शहडोल और जबलपुर संभाग में अनेक स्थानों और रीवा, इंदौर, ग्वालियर, चंबल  सागर और नर्मदापुरम  में कुछ स्थानों और भोपाल-उज्जैन संभाग में कही कहीं पर गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। ग्वालियर, पन्ना, सतना, जबलपुर, मंडला,बालाघाट, छतरपुर, सिवनी, कटनी और भिंड जिलें में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।वही भोपाल, जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल, सागर और इंदौर संभाग के साथ धार, खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर जिले में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने का अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, 21 और 22 सितंबर को प्रदेश कई इलाकों जैसे भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, उमरिया, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, बैतूल, हरदा और नर्मदापुरम में बारिश हो सकती हैं। बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर आने वाली हवाएं 22 से लेकर 25 सितंबर के बीच में ग्वालियर के पूर्वी हिस्से में बारिश करा सकती है। इसके मंगलवार काे कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हाेने से पूर्वी मप्र (रीवा, शहडाेल संभाग)में वर्षा का दौर शुरू हाेने की संभावना है। यह वर्षा का आखिर दौर रहेगा, इसके बाद मानसून वापसी शुरू हो जाएगी।

CG Weather: फिर एक्टिव होगा नया सिस्टम, इन संभागों में बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update ) के मुताबिक, वर्तमान में गहरा कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा के तट पर बना हुआ है, इसके उत्तर–पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने के आसार है। मानसून ट्रफ गंगानगर, सीकर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, झारसुगड़ा से हाेते हुए बंगाल की खाड़ी और एक पश्चिमी विक्षाेभ पाकिस्तान के आसपास ट्रफ के रूप में बना हुआ है। इन 3 वेदर सिस्टम के कारण वातावरण में नमी बढ़ रही है, ऐसे में बारिश की गतिविधियों में तेजी आने के आसार है। पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा, शहडाेल, जबलपुर संभागाें के जिलाें में मंगलवार और बुधवार काे भाेपाल एवं आसपास के जिलाें बारिश में तेजी आ सकती है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकार्ड

पिछले 24 घंटाें के दौरान मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सीधी में 13.6, मलाजखंड में 12.2, खंडवा में 11.2, पचमढ़ी में 7.8, शिवपुरी में सात, खजुराहाे में 5.8, जबलपुर में चार, दमाेह में चार, उमरिया में 2.4, ग्वालियर में 1.5, भाेपाल शहर में 1.2, इंदौर में एक मिलीमीटर वर्षा हुई। गुना में बूंदाबांदी हुई।

Rainfall DT 20.09.2022
(Past 24 hours)
Sidhi 13.6
Malanjkhand 12.2
Khandwa 11.2
Pachmarhi 7.8
Shivpuri 7.0
Khajuraho 5.8
Jabalpur 4.0
Damoh 4.0
Umaria 2.4
Gwalior 1.5
Bhopal City 1.2
Indore 1.0
Guna trace


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News