MP Weather: मप्र में 6 दिन पहले मानसून धमाकेदार एंट्री, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Forecast) की माने तो  11 जून को  बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मौसम में बदलाव (Weather Changes) के साथ मध्य प्रदेश में मानसून (Monsoon 2021) का इंतजार खत्म हो गया है। दक्षिण पश्चिमी मानसून ने बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और मंडला से MP में दस्तक दे दी है। गुरुवार दोपहर इसकी अधिकारिक घोषणा कर दी है। मौसम विभाग (Weather Department) ने आज गुरुवार 10 जून को एक दर्जन से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है और इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े… MP Weather Alert: मप्र के 8 संभागों में बारिश के आसार, एक हफ्ते बाद मानसून देगा दस्तक

मौसम विभाग (Weather alert today) ने अगले 24 घंटे में रीवा, शहडोल, सागर, होशंगाबाद, भोपाल, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन और जबलपुर संभाग के साथ बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, अलीराजपुर, बड़वानी, इंदौर जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। वही जबलपुर और शहडोल संभाग के साथ रीवा, सतना, बैतूल, खंडवा, हरदा और बुरहानपुर जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली चमकने और गरजने की संभावना है।वही 30-40 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है। इसके लिए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

वही भोपाल, उज्जैन, सागर, ग्वालियर और चंबल संभागों के साथ खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, होशंगाबाद, सीधी और सिंगरौली में गरज चमक के साथ बिजली चमकने और गरजने की संभावना है।वही 30-40 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है। वही मानसून की मध्य प्रदेश में धमाकेदार एंट्री हो गई है। । इसका कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में मानसून के लगातार सक्रिय होना है,  हालांकि इसके पूरी तरह से 20 जून तक सक्रिय होने की उम्मीद है। 13-14 जून तक मानसून के इंदौर-भोपाल पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. Solar Eclipse 2021: साल का पहला सूर्यग्रहण कल, 148 वर्ष बाद बनेगा अद्भुत संयोग, राशियों पर असर

पिछले 24 घंटे (MP Weather Update) की बात करें तो बुधवार को महाकोशल, विंध्‍य और बुंदेलखंड में झमाझम बारिश हुई। डिंडौरी जिला मुख्यालय सहित अंचलों में देर रात तेज हवाओं के साथ बारिश हुई और निचले क्षेत्रों में पानी भर गया।अनूपपुर में जिला मुख्यालय सहित चारों तहसील अंचल में बारिश हुई और नदी और तालाब में भी पानी का लेवल ऊपर आ गया। दमोह, शहडोल और बालाघाट जिले भी रिमझिम बारिश रही और बादल छाए रहे।सिवनी और रीवा में भी बारिश का दौर जारी रहा और गुरुवार सुबह भी ठंडी हवाएं चलती रही।

मौसम विभाग (Weather Forecast) की माने तो  11 जून को  बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके चलते 12 जून से राजधानी सहित प्रदेश के जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद, संभाग के जिलों में तेज बारिश के आसार है।  12 जून को जबलपुर व होशंगाबाद संभाग और 13 जून को इन दोनों संभाग के साथ इंदौर व भोपाल संभाग में अच्छी बारिश होगी । वही पूरी तरह से मानसून 15-16 जून को सक्रिय होने की संभावना है। इंदौर में 17 जून, भोपाल में 20 जून और ग्वालियर में 26 जून को एंट्री करेगा।

यहां देखें पिछले 24 घंटे कहां कितनी हुई बारिश

Rainfall dt 10.06.2021
(Past 24 hours)
Mandla 71.0
Jabalpur 20.8
Hoshangabad 0.2
Pachmarhi 13.0
Sagar 15.8
Damoh 7.0
Rewa 17.2
Sidhi 1.4
Umaria 34.8
Narsinghpur 6.0
Malanjkhand 8.5
Seoni 8.6
Khargone 6.6

weather

weather weather