MP Weather: एक साथ 4 सिस्टम एक्टिव, इन संभागों में बारिश की चेतावनी, मानसून की विदाई जल्द, पढ़े मौसम विभाग का पूर्वानुमान

अगले 3 से 4 दिन मध्यप्रदेश में बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा।। ग्वालियर के ऊपर चक्रवाती घेरा एक्टिव है, ऐसे में अगले 24 घंटे के दौरान भोपाल समेत कुछ इलाकों में रिमझिम रहेगी।

mp weather Today

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात के साथ 4 वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिसके चलते प्रदेश में नमी आ रही है और बारिश हो रही है। एमपी मौसम विभाग (Meteorological Department) ने आज रविवार 25 सितंबर 2022 को सभी संभागों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।वही 6 जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी की है।आंध्रा कोस्ट पर बने चक्रवात के कम दबाव के क्षेत्र में बदलकर आगे बढ़ने पर तीन चार दिन बाद पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) ने आज रविवार 25 सितंबर को रीवा और सागर, संभाग में कुछ स्थानों और इंदौर, उज्जैन, भोपाल, ग्वालियर, चंबल, जबलपुर और शहडोल में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है।पन्ना, सतना, रीवा, छतरपुर और अनूपपुर में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने का अलर्ट जारी किया गया है।  अगले 3 से 4 दिन मध्यप्रदेश में बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा।। ग्वालियर के ऊपर चक्रवाती घेरा एक्टिव है, ऐसे में अगले 24 घंटे के दौरान भोपाल समेत कुछ इलाकों में रिमझिम रहेगी।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में 4 वेदर सिस्टम एक्टिव है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है, इस चक्रवात से लेकर उत्तर छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। वही एक पश्चिमी विक्षोभ ट्रफ के रूप में पाकिस्तान और उसके आसपास बना हुआ है।इसके साथ ही आंध्र प्रदेश के तट पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बन गया है, जिसके चलते राजस्थान से लगे ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में नमी मिल रही है और गरज चमक के साथ बारिश का दौर चल रहा है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, एक द्रोणिका चक्रवाती हवा के घेरे से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक दक्षिणी उत्तर प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और उत्तरी ओड़िशा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है, जिसके कारण इंदौर में बारिश की संभावना कम है। वही लोकल सिस्टम बनने पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।ग्वालियर में आज हल्की बारिश होगी, लेकिन 26 सितंबर के बाद बादल छंट जाएंगे।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

शनिवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक ग्वालियर में 6.3, पचमढ़ी में पांच, शिवपुरी में दो, मंडला में सतना में 0.6, गुना में 0.4, बैतूल में 0.4 एवं खजुराहो में 0.4 मिलीमीटर वर्षा हुई।

आज इन 24 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और भोपाल संभाग में हल्की बारिश होने की संभावना है। भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, अशोकनगर, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योरपुरकलां, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, देवास और पन्ना में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Rainfall DT 25.09.2022
(Past 24 hours)
Gwalior 6.3
Pachmarhi 5.2
Datia 2.6
Shivpuri 2.0
Mandla 1.0
Satna 0.6
Guna 0.4
Betul 0.4
Khajuraho 0.4
mm

 

MP Weather: एक साथ 4 सिस्टम एक्टिव, इन संभागों में बारिश की चेतावनी, मानसून की विदाई जल्द, पढ़े मौसम विभाग का पूर्वानुमान