MP Weather : 48 घंटे के बाद मौसम में दिखेगा बदलाव, 15 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट, कई सिस्टम एक्टिव

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो रविवार को भोपाल में आंशिक बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा मौसम शुष्क बना रहेगा

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में मंगलवार से मौसम (MP weather) में बदलाव देखने को मिलेगा। आज कई जिलों में बारिश का अलर्ट (Rain alert) जारी किया गया। वहीं राजधानी भोपाल में 2 दिनों से बारिश पर ब्रेक लग गई है। इतना ही नहीं अधिकतम तापमान (temperature) में भी वृद्धि देखी जा रही है। मौसम विभाग (weather update) के पूर्वानुमान की मानें तो 48 घंटे के बाद एक बार फिर से राजधानी में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।

दरअसल भोपाल मौसम वैज्ञानिक केंद्र के मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान पर एक रूपरेखा के साथ एक चक्र तैयार हुआ। राजस्थान से भी एक ट्रफ रेखा निर्मित होने के कारण पश्चिमी विक्षोभ का बड़ा बादल मध्यप्रदेश की ओर आ रहा है । ऐसे में राजधानी भोपाल से जिलों में बूंदाबादी देखने को मिल सकती है। साथ ही उड़ीसा में भी एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण मध्यप्रदेश के उत्तर-पूर्वी इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है।

राजधानी भोपाल में 2 दिन का तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस के तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किए गए हैं। वही बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों तरफ से नमी के कारण कुछ क्षेत्र में आज हल्की और मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। इधर मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया तैयार होने बंद हो गया। जिसकी वजह से मानसूनी राजधानी दिल्ली पहुंचने से पहले छूट गया है

Read More : MPPEB : पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा पर बड़ी अपडेट, MP हाईकोर्ट का छात्रों के हित में फैसला, 6000 पदों पर होगी भर्ती

हालांकि 28 जून के बाद एक बार फिर से मानसून के सक्रिय होने के साथ ही इंदौर भोपाल सहित जबलपुर और प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो ग्वालियर चंबल संभाग को भी मानसून के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। मंदसौर झाबुआ नीमच दतिया ग्वालियर में मानसून के प्रवेश में 3 दिन के बाद हल्की बारिश की संभावना जताई गई है इसके अलावा अनूपपुर, मंडला, डिंडोरी, सिंगरौली, जबलपुर, शहडोल में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

इधर बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी के कारण छिंदवाड़ा बैतूल बुरहानपुर सहित देवास और खंडवा में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो रविवार को भोपाल में आंशिक बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा मौसम शुष्क बना रहेगा 10 km प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। वही रीवा शहडोल संभाग के अलावा सिवनी मंडला छिंदवाड़ा डिंडोरी बेतूल खरगोन बुरहानपुर पन्ना खंडवा और बड़वानी में गरज चमक के साथ तेज बारिश की संभावना जताई गई है।

MP Weather : 48 घंटे के बाद मौसम में दिखेगा बदलाव, 15 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट, कई सिस्टम एक्टिव